रांची: कोरोना महामारी और लॉकडाउन में धड़ाम होने के बाद फेस्टिव सीजन में बाजार एक बार फिर धीरे-धीरे पटरी पर लौट आया है। सात महीने बंद रहने से बाजार की स्थिति काफी प्रभावित हुई थी। लेकिन बीते दो महीने से इसमें काफी सुधार आया है। वहीं इस बार फेस्टिव सीजन में ऑटोमोबाइल सेक्टर भी बूम है। कार हो या बाइक सभी की डिमांड काफी हो रही है। मारुती सुजुकी के विक्रेता प्रेमसंस मोटर्स के अनुसार इस बार का बिजनेस पिछले चार-पांच सालों में काफी अच्छा हुआ है। वहीं टू व्हीलर में सभी कंपनियों की बाइक की डिमांड हो रही है। दुर्गा पूजा से लेकर दीपावली तक गाडि़यों की बुकिंग हो चुकी है।

टू व्हीलर में शानदार ऑफर

ग्राहकों को अट्रैक्ट करने के लिए सभी कंपनियों की ओर शानदार डिस्काउंट ऑफर भी दिए जा रहे हैं। हीरो, होंडा, बजाज, टीवीएस समेत अन्य सभी टू-वीलर कंपनियां बाइक्स और स्कूटर्स पर कई तरह के ऑफर दे रही हैं। इनमें एक्सचेंज बोनस, कैश डिस्काउंट, कम डाउन पेमेंट और फ्री प्रॉसेसिंग फीस समेत अन्य ऑफर भी शामिल हैं। हीरो मोटोकॉर्प के टू-वीलर्स पर कई तरह के ऑफर मिल रहे हैं। हीरो की बाइक्स पर 1,750 रुपए प्रति माह की कम ईएमआई, 1500 रुपए तक का कैश डिस्काउंट, 6.99 परसेंट का कम ब्याज दर और 4,999 रुपए की कम डाउन पेमेंट का ऑफर मिल रहा है। साथ ही कुछ गिफ्ट भी ग्राहकों को दिए जा रहे हैं। वहीं, होंडा के टू-वीलर्स पर 11 हजार रुपए तक फायदा मिल रहा है। इसमें कैश डिस्काउंट, कम डाउन पेमेंट, कैशबैक जैसे ऑफर्स शामिल हैं, जो मॉडल्स के आधार पर अलग-अलग हैं। बजाज की बाइक्स पर 7,000 रुपये तक का फायदा मिल रहा है। कैश डिस्काउंट, 5 साल की फ्री सर्विस एवं 5 साल की वॉरंटी भी दी जा रही है। यामाहा की पॉपुलर नेकेड बाइक्स एफजेडएस-एफआई और एफजेड-एफआई मॉडल पर 8,000 रुपए तक की छूट दी जा रही है। वहीं सभी कंपनियों के स्कूटर, स्कूटी एवं इलेक्ट्रीक बाइक पर भी अट्रैक्टिव ऑफर दिए जा रहे हैं।

मारुती ने तोड़े पांच साल के रिकार्ड

मारुती सुजुकी कंपनी की कार की डिमांड काफी हो रही है। ब्रीजा और स्वीफ्ट मॉडल की गाडि़यों की काफी बिक्री हो रही है। रांची के बेस्ट कार डीलर प्रेमशंस मोटर्स के सीमएडी पुनीत पोद्दार ने बताया कि इस बार के फेस्टिव सीजन ने पिछले चार-पांच साल के रिकार्ड तोड़ दिए हैं। सिर्फ अक्टूबर महीने में 1100 फोर व्हीलर्स की बुकिंग हुई है। 670 फोर व्हीलर्स गाडि़यों की डिलीवरी भी हो चुकी है। इस महीने एक हजार गाडि़यों की बिक्री का लक्ष्य है। लोगों का रिस्पांस अच्छा मिल रहा है। कंपनी की ओर से ग्राहकों के लिए अट्रैक्टिव ऑफर भी दिए जा रहे हैं। सभी गाडि़यों में 20 हजार से लेकर 47 हजार रुपए का डिस्काउंट ऑफर दिया जा रहा है। पुनीत पोद्दार ने बताया कि शोरूम में कोविड-19 से बचाव के सभी नियमों का पालन हो रहा है। सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए ग्राहकों से डील हो रही है। मास्क, सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग को भी फॉलो किया जा रहा है।

सुधा मोटर्स व नेक्सा में खरीदारी

पिस्का मोड़ स्थित सुधा मोटर्स और नेक्सा शोरूम में भी गाडि़यों की खूब बिक्री हो रही है। डायरेक्टर अभिषेक सिंह ने बताया कि फेस्टिव सीजन में गाडि़यों की डिमांड हो रही है। बीते साल की तुलना में इस बार गाडि़यों की अच्छी बिक्री हो रही है। बैलेनो की मांग सबसे ज्यादा है। लोग अपनी पंसद के अनुसार गाडि़यों के मॉडल की बुकिंग कर खरीदारी कर रहे है। शोरूम में कोविड-19 के सभी नियमों का पालन भी हो रहा है।