RANCHI : हर घर में मां, बहू और बेटियां होती हैं, फिर भी सोसाइटी में ईव टीजिंग जैसी घटनाएं कम नहीं हो रही है। स्कूल-कॉलेज के पास अड्डेबाजी और राह चलते युवतियों व लड़कियों को छेड़ना और फिल्दी कमेंट्स करना कुछ लोगों की फितरत बन गई है। यह सब कुछ जानते हुए भी कि उनके घर की महिला सदस्यों के साथ भी ऐसी अप्रिय घटना हो सकती है, वे गंदी हरकत करने से बाज नहीं आते हैं। ईव टीजिंग की बढ़ रही घटनाओं से हर कोई परेशान है, फिर भी इसे रोकने के लिए आगे आने से लोग कतराते हैं। ऐसे में ईव टीजिंग को रोकने के लिए युवतियों को साहस दिखाना होगा।

हमारी भी बनती जिम्मेवारी

ईव टीजिंग जैसी घटनाओं की भ‌र्त्सना तो सभी करते हैं, लेकिन इसे रोकने की खुद पहल करने की बजाय पुलिस और प्रशासन पर ठीकरा फोड़ देते हैं। मनचलों का विरोध करने की बजाय तमाशबीन बने रहते हैं। अगर पूरी सोसाइटी एकजुट होकर मनचलों का विरोध करे तो निश्चित तौर पर ईव टीजिंग की घटनाओं रुकेगी। इसके लिए पुलिस के साथ मिलकर लोगों को काम करने की जरूरत है।

ईव टीचिंग रोकने में ऐसे कर सकते हैं सहयोग

- रांची पुलिस की ओर से ईव टीजिंग को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके लिए 100 नंबर पर डायर कर कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं। शक्ति मोबाइल भी मनचलों पर लगाम कसने के लिए सड़कों पर गश्त लगा रही है। ऐसे में अगर कहीं ई टीजिंग का मामला हो तो तुरंत पुलिस से संपर्क साधा जा सकता है। इसके लिए लड़कियों के साथ आम लोगों को भी बेहिचक आगे आना होगा।

- शहर में 24 घंटे पीसीआर वैन के जरिए पुलिस गश्ती कर रही है। अगर किसी भी वक्त ईव टीचिंग जैसी घटना हो तो तुरंत पीसीआर पेट्रोलिंग टीम को इसकी सूचना देनी चाहिए। इससे मनचलों की हरकतों को रोकने में पुलिस को सहूलियत हो जाएगी।

- महिला थाना में एंटी ईव टीजिंग सेल बनाया गया है। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 9431700003 भी जारी किया गया है। महिला थाना प्रभारी दीपिका प्रसाद के मुताबिक, हर महीने करीब 14 ईव टीजिंग के केसेज आते हैं। लड़कियों द्वारा मामला को थाना लाने से ईव टीजिंग के आरोपियों पर कार्रवाई करने में पुलिस को सहूलियत हो रही है।

- अगर थाने में कंप्लेन दर्ज कराने में किसी तरह का डर है तो व्हाट्स एप, फेसबुक, मोबाइल फोन, मैसेज अन्य अन्य तरीकों से भी ईव टीजिंग की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

- महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस की तर्ज पर झारखंड में भी शक्ति एप लांच करने की तैयारी चल रही है। इस एप के को-ऑर्डिनेशन का जिम्मा सीआईडी के पास होगा और मॉनिटरिंग रांची पुलिस करेगी। इस एफ के जरिए शिकायत करनेवाली युवती का लोकेशन महज 30 सेकेंड में ट्रैक कर पुलिस स्पॉट पर पहुंचकर मनचलों के खिलाफ एक्शन ले सकती है।