RANCHI:अनलॉक-1 में प्राइवेट गाडि़यों के एक जिले से दूसरे जिले में जाने को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है। अब भी प्राइवेट गाडि़यों से अगर रांची से खूंटी जिला भी जाना हो, तो ई-पास लेना अनिवार्य है। परिवहन विभाग ने साफ कर दिया है कि लॉकडाउन 4.0 के दौरान केवल भाड़े की गाडि़यों को बिना पास के ही एक जिले से दूसरे जिले में जाने की छूट मिली थी, जो अब भी लागू है। विभाग के संयुक्त सचिव रविशंकर विद्यार्थी ने बताया कि राज्य में अंतर जिला परिवहन की अनुमति नहीं मिली है। ऐसे में प्राइवेट वाहनों को एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए अनुमति जरूरी होगी। सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों (डीटीओ) को कहा गया है कि वे ऐसे वाहनों की जांच करेंगे जो बिना अनुमति के एक जिले से दूसरे जिले में जा रहे हैं।

बिहार की गाडि़यां नहीं चलेंगी

दूसरी ओर, बिहार में बड़े पैमाने पर बसों से झारखंड आने के लिए टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है, जिस पर झारखंड सरकार ने आपत्ति दर्ज कराई है। सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि झारखंड में बसों के संचालन की अनुमति नहीं मिलेगी। झारखंड में अंतरराज्यीय परिवहन की अनुमति अभी नहीं दी गई है। यहां तक कि प्राइवेट वाहनों को भी झारखंड आने के लिए ई-पास आवश्यक होगा।

शुरू हो चुकी है बुकिंग

बिहार में इंटर स्टेट बसों के परिचालन की अनुमति के साथ ही झारखंड आने के लिए सैकड़ों की संख्या में बसों की बुकिंग शुरू हो गई। सूचना मिलते ही परिवहन सचिव के रवि कुमार ने बिहार सरकार के परिवहन सचिव को पत्र लिखकर बताया कि झारखंड में ये बसें नहीं चल पाएंगी। उन्हें बता दिया गया है कि बसों को झारखंड नहीं आने दिया जाएगा। परिवहन सचिव ने बताया कि बिहार से बिना पास के वाहन झारखंड नहीं आ सकेंगे। खबर है कि सभी डीटीओ को बिहार की बसों की जांच करने को भी कहा गया है।