RANCHI:बिजली बिल जमा करने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट की ओर से बार-बार बिजली बिल जमा करने की अपील की जाती है। लेकिन जब आम नागरिक बिजली बिल का भुगतान करने काउंटर पर पहुंचते हैं तो बिल जमा ही नहीं कर पाते। दरअसल बिजली ऑफिस में पेमेंट रिसीव के लिए जिस मशीन का इंस्टॉलेशन किया गया है। वह मशीन 50 और 100 रुपए के नए नोट एक्सेप्ट ही नहीं कर रही है। बिल जमा करने गए व्यक्ति को वापस लौटना पड़ता है। सिटी में उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए कई स्थानों पर एटीपी मशीन लगाई गई है, जहां जाकर उपभोक्ता अपने बिजली का बिल आसानी से जमा कर सकते हैं। लेकिन जब से नोट में बदलाव हुआ है। बिल जमा करने की परेशानी बढ़ गई है।

50, 100 व 200 के नए नोट में परेशानी

50 और 100 रुपए के पुराने नोट बहुत कम लोगों के पास हैं। मशीन का फॉरमेट अब भी पुराने नोट को ही एक्सेप्ट करने का बना हुआ है। हालांकि 500 और 2000 के नए नोट एटीपी मशीन एक्सेप्ट कर लेते हैं। लेकिन 50, 100 और 200 के नोट जमा करने में काफी परेशानी होती है। ऑपरेटर द्वारा बार-बार मशीन में डालने के बावजूद मशीन नए नोट रिसीव नहीं कर रही। हेहल बिजली ऑफिस के ऑपरेटर ने बताया कि अधिकतर लोग नए नोट लेकर ही बिजली जमा करने आते हैं। इस वजह से पूरा बिल भी जमा नहीं कर पाते हैं। यदि किसी व्यक्ति का बिजली 1800 रुपए है, और वह व्यक्ति को 5-5 सौ के दो और बाकी 50, 100 और 200 के नोट लेकर आया है तो एक हजार रुपए जमा हो जाता है। लेकिन आठ सौ रुपए बकाया ही रह जाएगा। मशीन में बार-बार डालने के बावजूद नोट एक्सेप्ट नहीं हो रहा है।

ऑनलाइन भुगतान में ठगी का डर

इन दिनों साइबर क्राइम काफी बढ़ गया है। आये दिन लोगों के बैंक अकाउंट खाली होने की खबरें आती रहती हैं। इस वजह से लोगों में ऑनलाइन भुगतान में ठगी होने का डर समाया रहता है। बिजली विभाग की ओर से इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करने के लिए ई-बिजली से लेकर निगम के ऑफिशियल साइट के अलावा अन्य कई ऑप्शन दिए गए हैं। लेकिन सभी ऑप्शन ऑनलाइन होने की वजह से लोग भय के कारण एटीपी मशीन में ही बिल जमा करना ज्यादा सुरक्षित मानते हैं। वहीं कई लोग जानकारी के अभाव में ऑनलाइन भुगतान करना नहीं चाहते।

लोगों ने बताई परेशानी

बिल जमा करने आते है लेकिन नया नोट होने के कारण बगैर जमा किए ही वापस लौटना पड़ता है। पुराना नोट अब कहीं मिलता नहीं। 10, 20, 50, 100 और 200 के नोट नए आ चुके हैं। लेकिन मशीन का फॉरमेट अब भी पुराना है। इस कारण बिल जमा नहीं हो पाता।

-गुड्डू चौधरी

नया नोट नहीं लिया जाएगा, इसकी कोई जानकारी भी नहीं दी गई है। न ही ऑफिस के बाहर सूचना चिपकाया गया है। ऐसे में दूर-दूर से बिजली बिल जमा करने आने वाले लोगों को परेशानी होती है। बार-बार चक्कर लगाने पड़ जाते हैं। अब पुराना नोट है ही नहीं तो कहां से लाकर जमा करेंगे।

-इंद्रदेव

कई महीने से ऊर्जा मित्र घर नहीं आया है। खुद से बिल जमा करने आए थे। लेकिन नया नोट होने के कारण आधे से भी कम बिल का भुगतान कर पाए। अगली बार पुराने नोट ढूंढ कर लाएंगे। पुराने नोट भी कटा-फटा या दाग होने पर मशीन वापस कर देता है। सिस्टम सुधारना चाहिए।

-नारायण राज