>Ranchi : शनिवार की सुबह 9.फ्0 बजे डोरंडा थाना क्षेत्र के हिनू चौक पर बीजेपी कार्यकर्ताओं और जेएमएम कार्यकर्ताओं के बीच जमकर मारपीट हुई। वह भी पुलिस की मौजूदगी में। इस झड़प में जगन्नाथपुर थाना प्रभारी रतन कुमार सिंह समेत करीब छह पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। वहीं, जेएमएम के तीन कार्यकर्ताओं को चोटें आईं। इस मामले में डोरंडा थाना में सात नामजद व अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। हटिया डीएसपी निशा मुर्मू ने बताया कि एफआईआर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद हुड़दंगियों को अरेस्ट कर जेल भेजा जाएगा।

ह है मामला

ख्क् अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा की गई हूटिंग से जेएमएम नाराज है। जेएमएम ने उसी दिन शाम में यह एलान किया था कि वह किसी भी केंद्रीय मंत्री के रांची आने पर उसे काला झंडा दिखाते हुए विरोध जताएगा। शनिवार को जेएमएम को ऐसा करने का मौका मिल गया। शनिवार की सुबह केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर रांची पहुंचे। सुबह 9.फ्0 बजे वह अपने काफिले के साथ बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से हरमू स्थित बीजेपी ऑफिस की ओर जा रहे थे। इसी बीच हिनू चौक पर पहले से तैनात जेएमएम के कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को काले झंडे दिखाए और नारेबाजी की। इसकी खबर मिलते ही लाठी-डंडों से लैस बीजेपी कार्यकर्ताओं का हुजूम हिनू चौक पहुंचा। उनमें से एक बीजेपी कार्यकर्ता वहां शांत खड़ी जेएमएम की महिला कार्यकर्ता रीना तिर्की से बहस करने लगा। देखते ही देखते उसने रीना तिर्की को एक तमाचा जड़ दिया। जेएमएम कार्यकर्ताओं ने जब इसका विरोध किया, तो बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पुलिस की मौजूदगी में लाठी-डंडों से उनपर हमला बोल दिया। इसके बाद करीब एक घंटे तक जेएमएम कार्यकर्ता और बीजेपी कार्यकर्ता एक-दूसरे को मारते-पीटते रहे। इस दौरान बीच-बचाव कर रहे जगन्नाथपुर थानेदार रतन सिंह की अंगुली में चोट लग गई।

हटिया डीएसपी निशा मुर्मू पर भी लाठी चलाने की कोशिश

बीच-बचाव करने गईं हटिया डीएसपी निशा मुर्मू पर भी लाठी चलाई गई, लेकिन उनके बॉडीगार्ड ने उनपर लाठी चला रहे कार्यकर्ता को रोक लिया। वहीं, बीच-बचाव करने के दौरान डोरंडा थानेदार एसके श्रीवास्तव जमीन पर गिर पड़े। एक सिपाही का मैनपैक भी जमीन पर गिर गया। उधर, इस हंगामे के बीच पुलिस ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के काफिले को एस्कॉर्ट करते हुए बीजेपी ऑफिस पहुंचाया।

दोनों पक्षों ने दर्ज कराई एफआईआर

मारपीट की इस घटना को लेकर डोरंडा थाना में जेएमएम की ओर से राजेश सिंह और बीजेपी की ओर से समरी लाल ने एक-दूसरे की पार्टी के कार्यकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। एफआईआर में जेएमएम के राजेश सिंह ने कहा है कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ता शांतिपूर्वक काला झंडा दिखा रहे थे, उसी बीच बीजेपी समर्थक हरवे-हथियार से लैस होकर आए और मारपीट करने लगे।

झामुमो कार्यकर्ताओं ने निकाला मशाल जुलूस, रांची बंद वापस

शनिवार की सुबह हुई मारपीट की घटना के बाद बरियातू स्थित जेएमएम ऑफिस में पार्टी के कार्यकर्ताओं की मीटिंग हुई। इमें निर्णय लिया गया कि इस घटना के विरोध में रविवार को जेएमएम का रांची बंद रहेगा। पार्टी ऑफिस में सुप्रियो ाट्टाचार्य व अंतु तिर्की विशेष रूप से मौजूद थे। मीटिंग के बाद शनिवार की शाम में जेएमएम ने मशाल जुलूस भी निकाला। हालांकि, देर शाम पार्टी कार्यकर्ताओं की हुई मीटिंग और जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन के निर्देश पर रांची बंद वापस लेने का निर्णय लिया गया। रविवार को रांची यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर कैंपस में जेएमएम के कार्यकर्ता और पदाधिकारी जुटेंगे और काला दिवस मनाएंगे।

जेएमएम के ये कार्यकर्ता हुए हैं जख्मी

नगर सचिव एजाज शाह, राजेश सिंह, तालकेश्वर महतो, रौशन कुमार, रीना तिर्की और चिंतामणि सांगा। जबकि, हाथापाई में बीजेपी के भवानी और नागेंद्र को चोटें अाई हैं।

सीएम ने शांति बरतने की अपील की

शनिवार को जेएमएम और बीजेपी कार्यकर्ताओं के आपस में ािड़ने की घटना को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कानून को अपने हाथ में लेने का अधिकार किसी को ाी नहीं है। उन्होंने कहा कि विरोध करने का अलग-अलग तरीका हो सकता है, लेकिन प्रजातंत्र में शांतिपूर्ण विरोध ही एकमात्र विकल्प है। कोई कानून को अपने हाथ में लेने की कोशिश करता है, तो उसके खिलाफ सत कार्रवाई की जाएगी। केंद्रीय मंत्री के झारांड आगमन पर दो दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प को सीएम ने दुराग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता किसी ाी दल के हों, उनसे मेरी अपील है कि संयम और धैर्य बनाए रखें और कानून को अपने हाथ में न लें।

भाजयुमो ने पुलिस प्रशासन का पुतला फूंका

हिनू में झामुमो द्वारा काला झंडा दिखाने और पुलिस प्रशासन के कथित पक्षपात रवैये के कारण शनिवार की शाम में ाजयुमो ने पुलिस प्रशासन का पुतला फूंका। पुतला भाजयुमो का जिलाध्यक्ष राकेश शर्मा के नेतृत्व में फूंका गया। ाजयुमो ने आरोप लगाया है कि पुलिस द्वारा एकतरफा कार्रवाई की गई।