- ड्राइविंग लाइसेंस का दलाली रेट बढ़ा, अब 8500 'ऊपरी फीस'

- लाइसेंस से लेकर नाम ट्रांसफर तक की बियोंड विंडो फीस बढ़ाई गई

- 1984 रुपए है एलएमवी लाइसेंस बनवाने का सरकारी रेट

- प्रोसेस आसान करने का 6516 रुपए अलग से दीजिए

- डीटीओ ऑफिस के बाहर फिर एक्टिव हो गए ब्रोकर

कोरोना काल में कई धंधे बुरी तरह प्रभावित हुए, तो अनलॉक में कारोबारियों ने मुनाफे का अनुपात बढ़ा दिया। इसे देखते हुए दलाली का धंधे को जो धक्का लगा, उसकी भरपाई के लिए अब दलालों ने 'ऊपरी फीस' बढ़ा दी है। आलम यह है कि लाइसेंस बनवाने की दलाली का रेट रिवाइज होकर दोगुना हो चुका है। लॉकडाउन से पहले दलालों का रेट 3500 से 4000 रुपए था, लेकिन इन दिनों ये लोग 7000 से 8500 रुपए तक चार्ज कर रहे हैं। दलाल काम जल्दी कराने और बिना टेस्ट व बगैर किसी सरकारी झमेले में पडे़ लाइसेंस दिलवाने का दावा कर रहे हैं। आम नागरिक दलाल की बातों में पड़कर ज्यादा पैसे देने को तैयार हो जाते हैं।

हर व्यक्ति की जरुरत है डीएल

डीटीओ ऑफिस से सरोकार चाय बेचने वाले से कंपनी के मालिक तक और सरकारी एवं प्राइवेट संस्थान में काम करने वाले हर व्यक्ति का होता है। क्योंकि रोड पर गाड़ी चलाने के लिए हर नागरिक को लाइसेंस की आवश्यकता होती है। लेकिन लाइसेंस बनवाना आसान नहीं है। यहां के कर्मचारियों ने ही लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को जटिल कर रखा है। आम आदमी लाइसेंस बनवाने डीटीओ ऑफिस आता है। लेकिन वहां उसकी मुलाकात सरकारी कर्मचारी से नहीं, बल्कि ब्रोकर से होती है। इसके बाद शुरू होता झांसे में लेने का खेल। 'दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट' के पास लगातार ऐसी शिकायत पहुंच रही थी। जिसकी पड़ताल करने जब रिपोर्टर डीटीओ ऑफिस पहुंचा, तो उसकी भी मुलाकात ब्रोकर से हुई। ब्रोकर ने लाइसेंस बनवाने के लिए 8500 रुपए देने को कहा। ब्रोकर ने कहा कि सभी चीज का रेट बढ़ गया है। अब 8500 रुपए लगेंगे। बहुत होगा तो 500 रुपए कम हो जाएगा, लेकिन इससे कम नहीं होगा।

हर जगह देना होता है हिस्सा

दलाल से जब पैसे कम करने की बात कही गई तो उसने कहा कि बडे़ अधिकारियों तक पैसा पहुंचाया जाता है। पहले सिर्फ एक जगह पैसा जाता था, अब तीन जगह पैसा देना पड़ता है। इस कारण रेट बढ़ हुआ है। रिपोर्टर से बातचीत में दलाल ने साफ कहा, 'लॉकडाउन से पहले चार हजार रुपए तक लगता था। लेकिन आज अगर कोई दलाल चार हजार में डीएल बना देगा तो हम आपको 20 हजार रुपए देंगे.' उसने यह भी कहा, अगर आप टेस्ट देने आते हैं तो 5500 रुपए ही लगेंगे। लेकिन अगर आप टेस्ट नहीं देना चाहते हैं तो 8500 रुपए देना होगा। डीएल बनाने के लिए आपको मा‌र्क्स शीट और आधार कार्ड देना होगा। लर्निग एक हफ्ते में मिल जाएगा। परमानेंट लाइसेंस के लिए दो महीने का वक्त लगता है। हाफ पेमेंट लर्निग के समय लेंगे, इसके बाद स्मार्ट कार्ड के समय हाफ पेमेंट लिया जाएगा।

रिपोर्टर और दलाल के बीच बातचीत

रिपोर्टर : लाइसेंस बनवाना है, कहां बनेगा।

ब्रोकर : हम ही बनवा देंगे। कई लोगों का बनवाए हैं।

रिपोर्टर : क्या देना होगा।

ब्रोकर : आधार कार्ड, पैन कार्ड, ब्लड ग्रुप, पैन नहीं है तो मैट्रिक के मा‌र्क्स शीट की फोटोकॉपी।

रिपोर्टर : पैसा कितना लगेगा।

ब्रोकर : 8500 रुपए

रिपोर्टर : बहुत ज्यादा है, कुछ कम कीजिए। लॉकडाउन से पहले तो चार हजार लगता था।

ब्रोकर : अब चार हजार में नहीं बनेगा। कोई भी ब्रोकर नहीं बना के देगा।

रिपोर्टर : फिर भी बहुत ज्यादा है, इतना तो नहीं सकेंगे देने।

ब्रोकर : आप 8000 रुपए दे दीजिएगा।

रिपोर्टर : डीएल कब मिलेगा।

ब्रोकर : दो महीना लगेगा।

---

दलालों के चक्कर में बिल्कुल न पडें़। सीधे ऑफिस में संपर्क करें। लाइसेंस बनवाना कोई जटिल काम नहीं है। बिल्कुल ईजी प्रोसेस है। ऑनलाइन अप्लाई कीजिए और खुद ही फीस जमा कीजिए। किसी भी दलाल के चक्कर में पड़ने की जरूरत नहीं। यदि कोई दलाल पैसा मांगता है तो इसकी सीधी शिकायत ऑफिस में करें। उस पर एफआईआर दर्ज कराया जाएगा।

- प्रवीण कुमार प्रकाश, डीटीओ रांची

सरकारी रेट 1984 रुपए

डीएल बनाने के लिए सरकारी रेट के अनुसार आपको सिर्फ 1984 रुपए खर्च करने होते हैं। इसमें टू और फोर व्हीलर के लाइसेंस बन जाएंगे। वहीं अगर सिर्फ टू व्हीलर के लिए लाइसेंस बनवाना हो तो 1100 रुपए में बन जाएगा। सबसे पहले लर्निग के लिए अप्लाई किया जाता है। जिसमें सिर्फ टू व्हीलर के लिए 250 रुपए और लर्निग फी 32 रुपए जमा करना होता है। वहीं टू और फोर व्हीलर के लिए 500 रुपए और 32 रुपए फी जमा करना होता है। प्रक्रिया पूरी करने के बाद एक हफ्ते में लर्निग लाइसेंस डाक द्वारा आपके पते पर भेज दिया जाता है। एक महीने बाद फिर स्थायी डीएल के लिए अप्लाई करना होता है। जिसमें टू व्हीलर के लिए 700 रुपए एवं टू और फोर व्हीलर के लिए 1700 रुपए फीस एवं स्मार्ट कार्ड के लिए 52 रुपए जमा करना होता है। इसके बाद टेस्ट देने के लिए स्लॉट बुक होगा। टेस्ट देने के बाद सभी प्रोसेस सही रहने परे दो हफ्ते में डीएल बनकर आपको मिल जाएगा।