रांची: राज्य गठन के बाद पहली बार मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार सचिव समेत अन्य वरीय अधिकारियों के लिए बंगलो बनाने की योजना को मूर्तरूप देने जा रही है। इसके लिए नगर विकास विभाग ने पहल शुरू कर दी है। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे के निर्देश पर जुडको ने कार्यवाही शुरू कर दी है। गुरुवार को जुडको के सभागार में बंगलो का विस्तृत कार्य प्रतिवेदन(डीपीआर) बनाने के उद्देश्य से परामर्शी कंपनियों के चयन के लिए प्रेजेंटेशन किया गया। देश की चार प्रतिष्ठित कंपनियों ने अपनी अपनी प्राथमिक डिजाइन को चयन समिति के समक्ष पेश किया है।

ऐसा बनेगा बंगलो

एचईसी स्थित शहीद मैदान और पुराने विधानसभा भवन के बगल वाली खाली लगभग 20 एकड़ जमीन पर सचिव स्तर एवं वरीय अधिकारियों के लिए 40 बंगलो बनाने की योजना है। लगभग एक आवास एक हजार वर्गमीटर का होगा। सभी बंगलों में एक मास्टर बेड रूम सहित चार बेड रूम बनेंगे। बंगलो में लैंड स्केपिंग, आवासीय कार्यालय, किचेन, गेस्टरूम, लाउंज, ड्राइंग रूम , डाइनिंग रूम, सरवेंट क्र्वाटर, सिक्यूरिटी गार्ड रूम, स्टोर और गैरेज रहेगा। अध्धयन कक्ष, योग कक्ष, पूजा कक्ष और अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

हरियाली का खास ख्याल

परामर्शियों ने अपने प्रस्तुतिकरण में आवासीय परिसर में पूरी तरह हरियाली का प्रावधान दिखाया। इसके अलावा आवासों के बीच में लैंड स्केपिंग का भी प्रावधान किया है। कैंपस में ही एक क्लब का भी निर्माण होगा। साथ ही यूटिलिटी सेंटर भी होगा। क्लब से सटे एक स्विमिंग पूल भी बनाने की योजना है। बच्चों के मनोरंजन के लिए पार्क के साथ ओपेन स्पेश जिम भी बनेगा। हर हाल में हरियाली एवं वास्तु का पूरी तरह से ख्याल रखा जाएगा। सभी बंगलों के भीतर भी एक छोटा गार्डेन बनाया जाएगा। वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था के लिए बंगलो की छत पर सोलर पैनल लगाने का प्रावधान किया गया है। पूरे आवासीय कैंपस में जांिगंग एवं साइक्लिंग के लिए पाथ वे बनाया जाएगा। पेयजलापूर्ति, वर्षा जल संरक्षण और संचार के माध्यम का भी प्रावधान किया गया है।

तीन दिल्ली व एक रांची की कंपनी

प्रस्तुतिकरण में नई दिल्ली की मास एन वायड कंस्लटेंट, मार्स प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग सर्विस प्राइवेट लिमिटेड रांची, शिवा कंसल्टेंसी सर्विस नई दिल्ली और कोठारी एसोसिएट्स प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली ने हिस्सा लिया। जुडको के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ( तकनीकी ) रमेश कुमार, नगर विकास विभाग के उप सचिव चंदन कुमार, जुडको के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ( प्रशासन )अमरेंद्र कुमार, प्रोजेक्ट डायरेक्टर ( वित्त ) अमित चक्रवर्ती, नगर विकास विभाग तकनीकी सेल के मुख्य अभियंता राजदेव सिंह, भवन निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता दिनेश कुमार, जुडको के महाप्रबंधक ( परिवहन ) वीरेंद्र कुमार एवं महाप्रबंधक ( भवन ) विनय कुमार राय ने प्रेजेंटेशन देखा।