RANCHI : झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (जेपीएससी) की पांचवी सिविल सेवा परीक्षा परिणाम पर उभरे विवाद को लेकर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। सड़क से लेकर सदन तक विरोध-प्रदर्शन का दौर चल रहा है। रिजल्ट कैंसिल करने व पूरे मामले की जांच कराने की मांग को लेकर मंगलवार को सड़क पर उतरे सैकड़ों असफल अभ्यर्थियों पर पुलिस ने जमकर लाठियां बरसाई.आयोग के दफ्तर के पास पुलिस की लाठीचार्ज से कई अभ्यर्थी घायल हो गई। इस दौरान यहां कुछ देर के लिए अफरा-तफरी की स्थिति बनी रही। स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए यहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था।

जुलूस की शक्ल में निकले अभ्यर्थी

छात्र संगठनों और सैकड़ों अभ्यर्थियों का जत्था मोरहाबादी स्थित सेंट्रल लाइब्रेरी परिसर से जुलूस की शक्ल में निकलकर रेडियम रोड होते हुए आयोग के दफ्तर के पास पहुंचा। यहां वे पांचवी सिविल सेवा परीक्षा में बरती गई धांधली व गड़बड़ी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे। वे अपने हाथों में प्ले कार्ड लिए हुए थे, जिसमें जेपीएससी व सरकार विरोधी नारे लिखे थे.यहां हंगामे के दौरान कैंडिडेट्स काफी उग्र हो गए। वे टायर जलाकर प्रदर्शन कर रहे थे। कैंडिडेट्स के प्रदर्शन की वजह से लालपुर रोड कुछ घंटे तक अस्तव्यस्त रहा।

पुलिस हो गई उग्र

जेपीएससी दफ्तर के पास दोपहर दो बजे के करीब छात्र संगठनों व अभ्यर्थियों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए मौके पर मौजूद पुलिस ने भी आपा खो दिया और बिना कुछ सोचे-समझे प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज शुरु कर दिया। इससे यहां भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई। पुलिस इतना उग्र हो चुकी थी कि उसने लाठी चार्ज के दौरान यह भी नहीं देखा कि वहां युवतियां भी मौजूद हैं। जो मिला, सबकी लाठी से धुनाई कर दी। पुलिस की इस लाठीचार्ज में कई कैंडिडेट्स घायल हो गए।

पुलिस पर फूटा गुस्सा

आयोग के दफ्तर के पास पुलिस की लाठीचार्ज के खिलाफ छात्र संगठनों का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार एक सोची-समझी साजिश के तहत अभ्यर्थियों को आंदोलन को कुचलने की कोशिश कर रही है। जेसीएम के तालकेश्वर महतो ने कहा कि चाहे जितना सख्त तेवर सरकार अपनाए, जेपीएससी के खिलाफ आंदोलन जारी रहेगा। पांचवीं सिविल सेवा परीक्षा को कैंसिल कराने व पूरे मामले की जांच को लेकर छात्र संगठन आगे भी विरोध-प्रदर्शन करते रहेंगे।

चलो, इसे थाने ले चलो

जेपीएससी के दफ्तर के पास पुलिस की लाठीचार्ज के बाद ज्यादातर अभ्यर्थी वापस चले गए। इस बीच यहां मौजूद एक महिला अभ्यर्थी पुलिसकर्मियों के खिलाफ जोर-जोर से चिल्ला रही थी। पुलिस वालों पर जेपीएससी का समर्थन करने की बात कह रही थी। इस बीच वहां मौजूद एक डीएसपी ने युवती से बात करनी चाही तो वह और भड़क गई। उसने डीएसपी को चुप रहने को कह दिया। ऐसे में उस अधिकारी ने उस युवती को पकड़कर थाने ले जाने को कहा। महिला पुलिसकर्मियों ने इसके बाद युवती को पकड़ लिया, पर बाद में उसे छोड़ दिया।