RANCHI : केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नक्सली हमले को लेकर झारखंड समेत आठ राज्यों को अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में गृह मंत्रालय की हुई बैठक में बताया गया कि प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी अब रिमोट के जरिए झारखंड में आइइडी (इंप्रोवाइज एक्सप्लोसिव डिवाइस) विस्फोट करने की फिराकर में है। केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने यह भी बताया है कि माओवादियों के निशाने पर सुरक्षाकर्मी भी हैं। गौरतलब है कि पिछले दिनों ओडिशा के कोरापुट में रिमोट से आइइडी ब्लास्ट किए जाने की बात सामने आई है। इस तकनीक का इस्तेमाल नक्सली दूसरे प्रदेशों में भी कर सकते हैं।

करें इंटर स्टेट मीटिंग

अभी तक झारखंड में बैट्री और तार के जरिए नक्सलियों द्वारा आइइडी विस्फोट किए जाते रहे हैं.बैठक के दौरान राज्यों को यह भी बताया गया कि नक्सली संगठन प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में उत्पात मचा सकते हैं इसलिए जरूरी है कि नक्सल प्रभावित राज्य के पुलिस अफसर हर स्तर पर इंटर स्टेट मीटिंग करें। बैठक में झारखंड के अलावा ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना के वरीय पुलिस अधिकारी शामिल हुए।

पारसनाथ में लागू होगा एक्शन प्लान

गृहमंत्रालय को झारखंड सहित अन्य राज्यों की ओर से नक्सल अभियान को लेकर छह माह की कार्य योजना सौंपी गई है। झारखंड की ओर से बताया गया है कि राज्य सरकार पारनाथ में एक्शन प्लान को लागू करना चाहती है, इसलिए यहां पर विशेष फोकस किया गया है। लगातार अभियान चलाया जा रहा है। बैठक में पारसनाथ के अलावा सरयू, सारंडा, झुमरा सहित क्फ् एक्शन प्लान चलाए जाने पर झारखंड पुलिस के कार्यो की सराहना हुई। वहीं मंत्रालय की ओर से दूसरे राज्यों को झारखंड पुलिस की तरह ही एक्शन प्लान चलाने को कहा गया।