RANCHI:20 दिसंबर को फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (एफजेसीसीआई ) का चुनाव होगा। यह चुनाव ऑनलाइन या ऑफलाइन होगा यह अभी तय नहीं है। इसके लिए चैंबर के तीन पूर्व अध्यक्षों की कमिटी बनाई गई है जो तय करेगी कि चुनाव ऑफलाइन हो या ऑनलाइन। इन सबके बीच 8 दिसंबर तक जो भी लोग चुनाव लड़ना चाहते हैं वह नामांकन दाखिल कर सकते हैं। 10 दिसंबर को नाम वापसी की अंतिम तिथि है उसके बाद चुनाव की प्रक्त्रिया शुरू हो जाएगी।

तीन सदस्यीय कमिटी गठित

चुनाव पदाधिकारी पवन शर्मा ने बताया कि अभी यह तय नहीं हुआ है कि 20 दिसंबर को होने वाले चुनाव ऑनलाइन या ऑफलाइन होगा। यह तय करने के लिए पूर्व अध्यक्ष विकास सिंह, रंजीत टिबडेवाल और विनय अग्रवाल की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी तय करेगी कि किस मोड़ पर चुनाव कराना बेहतर होगा। इस कमेटी की अनुशंसा के बाद तय कर लिया जाएगा।

बन रही है टीम

चैंबर चुनाव को लेकर टीम बनाने का प्रयास शुरू हो गया है। इस चुनाव में भी दो टीम लड़ने की जा रही है। एक टीम से नेतृत्व करने के लिए राहुल साबू, धीरज तनेजा और प्रवीण छाबड़ा का नाम आ रहा है। इनमें से कोई एक व्यक्ति इस टीम को लीड करेगा। दूसरी ओर से किशोर मंत्री और आरडी सिंह का नाम आ रहा है। इन दोनों में से कोई एक व्यक्ति इस टीम को लीड करेगा। टीम बनाने के लिए चैंबर के सभी सदस्य जोड़-तोड़ शुरू कर चुके हैं। बैठकों का दौर भी जारी हो गया है और जीतने वाले सदस्यों को संपर्क करके अपनी टीम में लाने का प्रयास शुरू कर दिया गया है।

किशोर मंत्री ने जताया विरोध

चैंबर के सदस्य किशोर मंत्री ने ऑनलाइन मोड पर चुनाव कराने को लेकर अपना विरोध चैंबर में दर्ज कराया है। उन्होंने ऑफलाइन मोड में ही चुनाव कराने की बात कही है। अब चुनाव पदाधिकारी और टीम के लोगों को निर्णय लेना है कि किस मोड पर इलेक्शन कराया जाएगा।

कोरोना ने बढ़ाई डेट

चैंबर का चुनाव हर साल सितंबर महीने में पूरा हो जाता है, लेकिन कोरोनावायरस के कारण यह 3 महीने बढ़ गया है। चैंबर चुनाव को बेहतर तरीके से कराने के लिए चैंबर के सभी पदाधिकारी जुट गए हैं। चुनाव पदाधिकारी और सह पदाधिकारी भी चुनाव की सभी प्रक्त्रियाओं को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं। सभी सदस्यों का डाटा अपडेट किया जा रहा है। जो भी सदस्य इस चुनाव में वोटिंग करेंगे उनका अगर कोई पैसा बकाया है तो उनको भी नोटिस भेजा जा रहा है कि वह अपना बकाया भुगतान कर वोटिंग में भाग ले सकेंगे।