RANCHI: मेयर आशा लकड़ा ने बुधवार को नामकुम के तेतरी टोली नदी घाट वार्ड नंबर 13 में स्वर्ण रेखा नदी क्रा¨सग घाट, वार्ड नंबर 46 में केतारी बागान शिव मंदिर स्वर्णरेखा नदी घाट समेत दर्जनभर से अधिक घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान कई घाटों पर उन्हें गंदगी मिली। इस पर उन्होंने वहां मौजूद स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों और सफाई के सुपरवाइजरों को फटकार लगाई। सुपरवाइजरों ने यह सफाई देकर अपनी जान बचाई कि नदी का पानी जब बढ़ता है तो घाट पर कचरा आ जाता है। इस पर मेयर ने कहा कि अभी तो नदी का पानी स्थिर चल रहा है। फिर कचरा कैसे मौजूद है। उन्होंने निर्देश दिया की तेजी से सफाई का काम शुरू किया जाए और गुरुवार की सुबह तक घाट चमाचम कर दिए जाएं।

सबसे पहले जोरार तालाब गईं मेयर

मेयर आशा लकड़ा के साथ डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय भी थे। मेयर सबसे पहले जोरार तालाब गईं। यहां भी उन्हें घाट पर कचरा नजर आया। उन्होंने सफाई के निर्देश दिए। इसके बाद मेयर नामकुम स्थित तेतरी टोली नदी का निरीक्षण करने पहुंची थीं। वहां से मेयर वार्ड नंबर 13 स्वर्णरेखा नदी क्रॉ¨सग घाट पहुंचीं। यहां स्थानीय लोगों ने मेयर से मांग की कि घाट पर अगर एक बो¨रग हो जाए तो लोगों को पेयजल की सुविधा हो जाए। मेयर ने स्थानीय निवासियों की समस्या हल करने का आश्वासन दिया। इसके बाद मेयर ने वार्ड नंबर 46 स्थित केतारी बागान में शिव मंदिर स्वर्णरेखा नदी घाट का निरीक्षण करने पहुंची। यहां भी उन्होंने साफ सफाई कराने और महिलाओं के लिए चें¨जग रूम व प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मेयर ने वार्ड नंबर 14 स्थित मुकचु्द टोली चुटिया तालाब घाट का भी निरीक्षण किया।

24 घंटे की मोहलत

राजधानी के दर्जन भर घाटों का निरीक्षण करने के बाद मेयर आशा लकड़ा ने स्वास्थ्य शाखा की अधिकारी डॉ किरण कुमारी और सफाई सुपरवाइजरों को गुरुवार की दोपहर तक सभी छठ घाटों को साफ सुथरा कर तैयार करने का निर्देश दिया है। छठ घाटों पर बैरिके¨डग की जाएगी। घाटों को जाने वाले रास्ते समतल किए जाएंगे ताकि श्रद्धालुओं को वहां तक पहुंचने में परेशानी न हो। घाटों पर तोरणद्वार लगाए जाएंगे और प्रकाश की व्यवस्था के लिए जेनरेटर लगाया जाएगा। आशा लकड़ा ने स्वास्थ्य शाखा को निर्देश दिया है कि घाटों पर ब्ली¨चग का भी छिड़काव किया जाए। घाटों पर महिलाओं के लिए चें¨जग रूम बनाने का काम भी गुरुवार की सुबह तक पूरा करने का निर्देश दिया है। साथ ही घाटों पर लाल निशान लगाए जाएंगे ताकि श्रद्धालुओं को महफूज रखा जा सके।

इन घाटों पर होती है पूजा

राजधानी में लगभग 40 छठ घाटों पर छठ पूजा होती है। इनमें बड़ा तालाब, झील तालाब, लाइन टैंक तालाब, जगन्नाथपुर तालाब, धुर्वा डैम छठ घाट, बड़ा तालाब, करम टोली तालाब बड़ा तालाब, कांके डैम छठ घाट, बनास तालाब, छठ घाट मधु कम तालाब, छठ घाट जेल तालाब छठ घाट, चडरी तालाब छठ घाट, डोरंडा बटन तालाब, हटनिया तालाब, राजभवन मछली घर तालाब, नामकुम तेतरी टोली नदी छठ घाट, स्वर्णरेखा नदी क्रॉ¨सग घाट, केतारी बागान शिव मंदिर स्वर्णरेखा नदी घाट, मुकचुंद टोली चुटिया तालाब छठ घाट आदि शामिल हैं।