रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सरकुलर रोड स्थित बिरसा मुंडा जेल कैंपस में बन रहे बिरसा स्मृति पार्क और म्यूजियम का इंस्पेक्शन किया। मुख्यमंत्री ने करीब 28 एकड़ में फैले जेल भवन के जीर्णोद्धार एवं बिरसा स्मृति पार्क निर्माण कार्य को बारीकी से देखकर कहा इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में किसी तरह की कोताही न हो, इसका अधिकारी विशेष ख्याल रखें। सीएम ने कहा कि बिरसा आबा जेल के जिस कमरे में दिन गुजारे थे, उस कमरे में भी उनकी प्रतिमा होनी चाहिए। ताकि आगंतुक उनके शौर्य और संघर्ष को करीब से जान सकें। यह महत्वाकांक्षी परियोजना भगवान बिरसा मुंडा से जुड़ी हुई है, इस बात का हमेशा ध्यान रख कार्य करें। कार्य की गुणवत्ता से आश्वस्त होने के बाद ही सरकार को यह कैंपस सौंपे। क्योंकि सरकार किसी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं करेगी। बिरसा स्मृति पार्क की गरिमा और भव्यता का ध्यान रखना सर्वोपरि है।

शहीदों की जीवनी क्षेत्रीय भाषाओं में हो

जेल कैंपस भ्रमण के क्रम में मुख्यमंत्री ने भगवान बिरसा मुंडा म्यूजियम में अलग-अलग जोन में भगवान बिरसा मुंडा की जीवनी पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म देखी। साथ ही लगाये जा रहे वीर शहीदों जैसे सिदो-कान्हू, नीलाम्बर-पीताम्बर, दिवा किशुन, गया मुंडा, तेलंगा खडि़या, जतरा टाना भगत, वीर बुधु भगत समेत अन्य शहीदों की जीवनी को हिंदी, अंग्रेजी, मुंडारी समेत अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में अंकित करने का निर्देश दिया।

जेल के पुराने स्वरूप से ज्यादा छेड़छाड़ न हो

मुख्यमंत्री ने जेल में गांव का स्वरूप दिए गए परिसर में निर्मित मिट्टी के घर को और बेहतर करने एवं ढेंकी भी रखने का निर्देश दिया। कहा कि मिट्टी के घर को और बेहतर ढंग से बनाना है। मुख्यमंत्री ने पुराने जेल में अधिक छेड़छाड़ नहीं करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि जेल के महत्व को ध्यान में रखकर कार्य करें।

स्वस्थ पौधों से सुसज्जित करें पार्क

निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने म्यूजियम और पार्क में लगाये जा रहे टाइल्स की गुणवत्ता को परखा। जगह-जगह उखड़ रहे टाइल्स पर अधिकारियों से सवाल किया। पार्क के लिए लाए गए पौधों की खराब गुणवत्ता देख मुख्यमंत्री नाराज हुए और तत्काल इन पौधों को हटाकर स्वस्थ पौधे लगाकर पार्क को सुसज्जित करने का निर्देश दिया।

पार्किग से ड्रेनेज सिस्टम तक देखा

करीब दो घंटे तक पार्क के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने वार मेमोरियल, पार्किग एरिया, फूड कोर्ट और ड्रेनेज सिस्टम को भी देखा। इसके बाद मुख्यमंत्री ने इसमें कई बदलाव करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्रेनेज सिस्टम किसी हाल में खराब नहीं होना चाहिए। वाटर हार्वेस्टिंग की भी व्यवस्था कैंपस में करें, जिससे क्षेत्र का भूगर्भ जल स्तर ठीक रखा जा सके। मौके पर नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे, मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव सुनील श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद, म्यूजियम और पार्क का निर्माण कर रहे संवेदक समेत अन्य लोग उपस्थित थे।