RANCHI: शहर को एक क्लिक पर कमांड करने वाला कमांड कंट्रोल सिस्टम इनॉग्रेशन का इंतजार कर रहा है। 164 करोड़ रुपए में तैयार इस सेंटर के शुरू होने से लोगों का जीवन आसान हो जाएगा। लेकिन नई सरकार आने के बाद यह सेंटर एक बार फिर से फंस गया है। इसके बारे में नगर विकास विभाग के अधिकारी भी कुछ बताने को तैयार नहीं हैं। जबकि इसका उद्घाटन जनवरी में किया जाना था।

नई सरकार की प्राथमिकता से बाहर

पिछली सरकार में रांची स्मार्ट सिटी के तहत कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम का काम बड़ी तेजी से पूरा हुआ। हेमंत सोरेन की नई सरकार आने के बाद यह योजना स्लो हो गई। अब नगर विकास विभाग के नए सचिव विनय कुमार चौबे सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार अनावश्यक योजनाओं के खर्च को कम करने की तैयारी में हैं। सचिव अनावश्यक खर्च रोकने की बात कह चुके हैं। इसी के तहत रांची में बनने वाली 4 स्मार्ट सड़कों का काम भी स्लो हो गया है।

एयरपोर्ट रोड से होना था शुरू

कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम की शुरुआत बिरसा चौक से एयरपोर्ट तक बने स्मार्ट रोड से होनी है। इसके लिए नगर विकास विभाग के अधिकारियों द्वारा सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसका ट्रायल भी हो चुका है। लेकिन अब इस पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है।

स्मार्ट सिटी का प्रोजेक्ट

रांची स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन द्वारा शहर को कमांड करने के लिए कमांड कंट्रोल एंड सिस्टम लगाया गया है। इसके लिए रांची स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन और हनीवेल ऑटोमेशन इंडिया लिमिटेड के बीच एमओयू हुआ था। करीब एक साल में 164 करोड रुपए की लागत से तैयार यह कमांड कंट्रोल सिस्टम इनॉग्रेशन के इंतजार में है।

ये होंगे फायदे

कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर में डाटा सेंटर की व्यवस्था होगी, जिसके तहत वीडियो सर्विलांस व पुलिस सर्विलांस को कनेक्ट किया जाएगा। पूर्व से संचालित रांची नगर निगम द्वारा सिटी बस और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में काम कर रही गाडि़यों की भी ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी। एलइडी लाइट और अन्य सेवाओं पर भी नजर रखी जाएगी। चौक-चौराहों पर ट्रैफि क सिस्टम की मॉनिटरिंग होगी।

क्या-क्या होगा खास

-इंटेलीजेंट ट्रैफिकमैनेजमेंट सिस्टम

-रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन

- ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन

- स्पीड वॉयलेशन डिटेक्शन सिस्टम

-स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम

-इनवायरमेंटल सेंसर

- फ्री वाईफ ाई सेवा

- एडॉप्टिव ट्रैफि क कंट्रोल सिस्टम