RANCHI: कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर का काम लगभग पूरा हो चुका है। सिस्टम का ट्रायल भी हो गया है। जल्द ही आम पब्लिक को इसकी सुविधा मिलने लगेगी। फिलहाल इस सिस्टम की यूएटी यानी यूजर एक्सेप्टेंस टेस्ट की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत अलग-अलग डिपार्टमेंट से फीडबैक लिया जा रहा है। कहीं कोई सुधार या बदलाव की बात आती है तो उसे पूरा किया जाता है। कमांड एंड कंट्रोल कम्यूनिकेशान तो बनकर तैयार हो चुका है, लेकिन सेंटर की खाली कुर्सियों को अब डिफरेंट्स डिपार्टमेंट के प्रतिनिधियों का इंतजार है। सी फोर सेंटर में पुलिस, हेल्थ व अन्य विभागों के एक-एक रिप्रेजेंटेटिव इस कंट्रोल ऑफिस में बैठेंगे, लेकिन अबतक इन्हें ड्यूटी नहीं सौपी गई है। जबकि इस सिस्टम को जुलाई अंत में पूरी तरह से स्टार्ट कर देने की योजना है।

राजभवन से एयरपोर्ट तक

कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर द्वारा कुछ ही दिनों बाद राजभवन से लेकर एयरपोर्ट तक सिस्टम काम करने लगेगा। इस रास्ते में पड़ने वाले सभी चौक-चौराहे इसीओ, वीएमएस, सीसीटीवी कैमरा से लैस हो चुके हैं। सेंटर में प्रतिनिधियों के बैठने एवं सरकार की ओर से हरी झंडी मिलते ही इस रूट में काम स्टार्ट हो जाएगा। राजभवन से एयरपोर्ट तक 18 चौक-चौराहों पर सभी प्रोजेक्ट इंस्टाल कर दिए गए हैं। ट्रायल में इन सभी चौक से लगातार इनपुट भी आने लगे हैं।

पांच मीटर के स्क्रीन पर दिखेगी पूरी रांची

रांची में कहां क्या गतिविधि हो रही है। किस स्थान पर क्या परेशानी है। यह सभी कंट्रोल रूम में लगे पांच बाई दो मीटर के स्क्रीन पर साफ दिखेगा। अलग-अलग स्थानों पर लगे कैमरे की मदद से प्रतिनिधि हर घटना पर नजर बनाए रखेंगे। जैसे कोई अप्रिय घटना घटती है तो फौरन संबंधित डिपार्टमेंट को इसकी सूचना चली जाएगी एवं घटनास्थल पर मदद पहुंचा दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि शहर के अलग-अलग चौक-चौराहों पर 40 कैमरे इंस्टाल हो चुके हैं। सिटी के अंदर का पूरा हिस्सा कैप्चर हो रहा है। जरूरत पड़ी तो आउटसाउड में भी कैमरा लगवाए जाएंगे। इसी प्रकार अलग-अलग स्थानों पर ईसीबी यानी की इमरजेंसी कॉल बॉक्स भी लगाए गए हैं। इस कॉल बॉक्स के माध्यम से लोग किसी प्रकार की घटना दुर्घटना की जानकादी दे सकेंगे।

काम करने लगा पब्लिक एक्सेस सिस्टम

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाए गए कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सिस्टम के अतंर्गत पब्लिक एक्सेस सिस्टम भी लगाया गया है। जगह-जगह लगाए गए इस सिस्टम द्वारा पब्लिक को किसी प्रकार की सूचना पहुंचाई जा सकेगी। लॉकडाउन के वक्त इस सिस्टम के माध्यम से आम नागरिकों को काफी उपयोगी जानकारी दी गई एवं अवेयर भी किया गया। इसी प्रकार कुछ स्थानों पर वीएमएस अर्थात वेरिएबल मैसेज साइन बोर्ड भी लगाया गया है। इन साइन बोर्ड में विजुअली मैसेज दिखाए जाएंगे। इस सिस्टम का भी ट्रायल जारी है। इन सभी कंपोनेंट पर एचईसी क्षेत्र में बन रहे स्मार्ट सिटी एरिया में बने सी फोर ऑफिस से कंट्रोल किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को लगभग 165 करोड की लागत से तैयार किया गया है। हालांकि, इस प्रोजेक्ट को मार्च 2020 में ही पूरा हो जाना था। लेकिन कोरोना और लॉकडाउन की वजह से समय आगे बढ़ गया है। नगर विकास विभाग के अनुसार जुलाई या अगस्त में इस काम को पूरा कर लिया जाएगा।

ये होंगे फायदे

कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर से शहर में सर्विलांस के माध्यम से सीसीटीवी कैमरा, इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, हेल्थ आदि से लेकर ग्रीन कॉरिडोर तक की सुविधाएं आम पब्लिक को मिलेंगी। वहीं ट्रैफिक सिग्नल भी इस कंट्रोल सेंटर से ऑपरेट होगा। आने वाले समय में इसी कमांड कंट्रोल सेंटर से ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों को ट्रैक कर उसपर फाइन करने का भी काम किया जाएगा।