RANCHI:राजधानी में बन रहे दो वेजिटेबल मार्केट का काम पिछले चार साल में 50 परसेंट भी पूरा नहीं हुआ है। हर बार थोड़ा-बहुत काम होता है फिर रोक दिया जाता है। एक बार फिर से वेजिटेबल मार्केट का निर्माण काम बंद है। नए सरकार के गठन के बाद से ही काम में लेट लतीफी हो रही है। कॉन्ट्रैक्टर का कहना है कि फंड कभी भी समय पर नहीं मिला और न ही पूरा भुगतान किया गया, जिसका परिणाम है कि मार्केट के निर्माण में वक्त लग रहा है। झारखंड में विधानसभा चुनाव के वक्त से ही फंड मिलने में परेशानी हो रही है। नई सरकार बनने के कुछ महीने बाद ही कोरोना काल शुरू हो गया और फिर लॉकडाउन लगा दिया गया। इस दौरान नौ महीने तक काम बिल्कुल बंद रहा। नंवबर में किसी तरह काम शुरू हु़आ, लेकिन कुछ ही दिनों में फिर काम बंद हुआ। नागा बाबा खटाल के पास बन रहे वेजिटेबल मार्केट का शेड डाला गया उसके बाद काम रोक दिया गया, वहीं कोकर डिस्टलरी पुल के पास बन रहे मार्केट का काम भी बंद पड़ा है।

जाम से नहीं निजात

रातू रोड चौक से लेकर नागा बाबा खटाल और कचहरी में लगने वाली सब्जी की दुकानों से लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है। सब्जी विक्रेता रोड पर ही सब्जी रख कर बेच रहे हैं, जिससे खरीदार भी रोड पर ही गाडी खड़ी कर सब्जी की खरीदारी कर रहे हैं। इसका नतीजा है कि रोड में लंबा जाम लग जाता है। नागा बाबा खटाल और लालपुर से लेकर डिस्टलरी पुल तक सबसे ज्यादा जाम लगता है। शाम के वक्त लोग अपने-अपने दफ्तर से घर लौट रहे होते है, जिससे रोड पर लोगों का मूवमेंट अधिक होता है। ऐसे में रोड पर ही सब्जी बेचने और खरीदने से भीड़ जैसा माहौल बन जाता है। इसमे आम लोगों को काफी परेशानी होती है।

500 को बसाया जाएगा

नागा बाबा सब्जी मार्केट और डिस्टलरी पूल के पास बनने वाले वेजिटेबल मार्केट का काम पूरा होने के बाद यहां लगभग पांच सौ सब्जी विक्रेताओं को बसाया जाएगा। जिससे सब्जी विक्रेताओं की रोड पर सब्जी बेचने की मजबूरी भी खत्म हो जाएगी। नागा बाबा वेजिटेबल मार्केट में 365 दुकानदार और डिस्टलरी पूल के पास बनने वाले मार्केट में 220 दुकानदारों का बसाने की योजना है। नागा बाबा के समीप 8.30 करोड़ और डिस्टलरी पूल के पास लगभग तीन करोड़ की लागत से मार्केट का निर्माण कराया जा रहा है। नागा बाबा खटाल की डेढ़ एकड़ जमीन पर सब्जी मार्केट तैयार किया जा रहा है। यहां लगभग तीन सौ कियोस्क जहां सब्जी दुकानदार, फल दुकानदार और मांस-मछली विक्रेताओं जगह दी जाएगी। इसके ऊपर फूड प्लाजा भी बनाया जाना है। वहीं सब्जी मार्केट के बेसमेंट ऐरिया में पार्किंग भी बनाया जा रहा है। पार्किंग के बनने पर बड़ी आबादी को जाम से राहत मिलेगी।

क्या कहती है पब्लिक

सब्जी मार्केट के कारण ही जाम लगता है। सब्जी बेचने वाले दुकानदार रोड से हट कर दुकान लगाएंगे तो जाम की समस्या नहीं होगी।

- रमेश मेहता

मार्केट बन जाता तो सभी सब्जी दुकानदार वहां शिफ्ट कर जाते। इससे रोड जाम नहीं लगता। सब्जी दुकानदार रोड पर ही सामान रख कर बैठ जाते हैं।

- कमलेश सिंह

प्रशासन की भी लापरवाही नजर आती है। सब्जी विक्रेताओं के लिए जगह चिन्हित है। लेकिन ये लोग रोड पर आ जाते है। मार्केट का निर्माण समय पर होता तो जाम से राहत मिल जाती।

- आनंद रवि

वर्जन

नागा बाबा खटाल सब्जी मार्केट अप्रैल से मई तक पूरा कर दिया जाएगा। जबकि डिस्टलरी पुल के पास बन रहे मार्केट के लिए कुछ कहा नहीं जा सकता। जब तक अप्रूवल नहीं मिलेगा, इसमें कुछ नहीं कर सकते हैं। फंड मिलने में देरी की वजह से काम में असर पड़ रहा है।

देवेंद्र सिंह, एएस कंस्ट्रक्शन