RANCHI: झारखंड में रेड टेरर पर पुलिस ने धावा बोल दिया है। लगातार उग्रवादियों की गिरफ्तारी और एनकाउंटर से उग्रावादी संगठनों की पकड़ ढीली पड़ती जा रही है। इस बीच बुधवार को भी राज्य के चार जिलों से 14 उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया। सबसे ज्यादा गिरफ्तारी चाईबासा से हुई, जहां 2 लाख का ईनामी उग्रवादी अजय पुरती अपने सात सहयोगियों के साथ पकड़ा गया। वहीं रांची से भी पीएलएफआई के तीन उग्रवादी दबोचे गए हैं। दूसरी ओर, लातेहार से जेजेएमपी के दो और पलामू से टीपीसी का एक उग्रवादी पकड़ा गया है। रांची के नगड़ी थाना क्षेत्र से पुलिस ने पीएलएफआई के 3 उग्रवादी को गिरफ्तार किया है। उग्रवादियों के पास से 2 पिस्टल, 2 कट्टा और 82 गोली बरामद किया गया है।

जंगल में घुसकर पकड़ा

पश्चिमी सिंहभूम जिला पुलिस को उग्रवादी संगठन पीपुल लिब्रेशन फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने 2 लाख के ईनामी पीएलएफआई कमांडर अजय पुरती उर्फ बुढ़ा उर्फ रुठा को दस्ते के 7 सहयोगियों के साथ धर दबोचने में सफलता पायी है। अजय मूल रूप से खूंटी जिला के मारगहादा थाना अंतर्गत गाड़ामारा गांव का रहने वाला है। वर्तमान में गुदड़ी थाना क्षेत्र के गुदीदिरी गांव में रह रहा था। बुधवार को पुलिस अधीक्षक अजय ¨लडा ने चाईबासा में अजय समेत आठ उग्रवादियों की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि हम लोगों को गुप्त सूचना मिली थी कि पीएलएफआई कमांडर अजय पुरती अपने दस्ते के सदस्यों के साथ बंदगांव थाना क्षेत्र के ईटी-बिरदा के जंगल पहाड़ी क्षेत्रों में भ्रमणशील है। इस सूचना के सत्यापन के बाद सहायक पुलिस अधीक्षक नाथू सिंह मीणा वं सीआरपीएफ 60 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी विकास सिंह के नेतृत्व में एक संयुक्त दल का गठन किया गया। अभियान दल ने पूरे इलाके में सघन छापामारी की। इस क्रम में पीएलएफआई कमांडर अजय पुरती अपने दस्ते के 7 सहयोगियों के साथ फोर्स के हत्थे चढ़ गया।

अजय पर 50 मामले दर्ज

अजय के साथ अकिला सुंडी उर्फ डिबोडी, डुपन उर्फ तोपान कंडुलना, हेरमन सुंडी उर्फ सुखराम सांडी पुरती, दोसरो मुंडा, पौलुस सांडी पुरती, गालू सांडी पुरती व प्रभु सहाय सिरूम को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से हथियार, कारतूस, वॉकी-टॉकी, मोबाइल फोन, पिठ्ठू बैग, मोटरसाइकि एवं जरुरत का सामान बरामद किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अजय पुरती पर 2 लाख का ईनाम घोषित है। अजय पर हत्या, हत्या का प्रयास, रंगदारी, आगजनी, पुलिस पार्टी पर हमला आदि से जुड़े 50 मामले दर्ज हैं। इनमें से चाईबासा जिले में 43 व खूंटी जिला में 7 कांड दर्ज हैं। झारखंड पुलिस के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है। गिरफ्तारी उग्रवादियों के पास से दो देशी कट्टा, 8 कारतूस, वायरलेस सेट एवं चार्जर, 5 मोबाइल फोन, 6 सिम कार्ड, 5 पिठ्ठू बैग, दो मोटरसाइकिल, लेगी मांगने के पर्चे व चंदा भी बरामद किया गया है।

एरिया कमांडर समेत दो धराए

एसडीपीओ राजेश कुजूर के नेतृत्व में महुआडांड़ थाना पुलिस ने बुधवार की सुबह अक्सी जंगल से छापामारी कर प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन जेजेएमपी के एरिया कमांडर समेत दो सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गिरफ्तार उग्रवादियों में नसीम अंसारी ग्राम लुरगुमी, वर्तमान पता फुलवार बगीचा व राम प्रसाद लोहरा ग्राम बासकरचा निवासी हैं।