रांची: कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में बच्चों के रेसिडेंशियल ट्रेनिंग सेंटरों में भी पॉजिटिव केसेज सामने आने लगे हैं। ऐसे ही केंद्रों में कुछ बच्चों के संक्रमित होने की खबर पर खेल विभाग ने संज्ञान लिया है। बुधवार को सभी जिला खेल पदाधिकारियों को लेटर जारी कर उन्हें अपने खेल सेंटरों में लोकल लेवल पर जिला प्रशासन द्वारा फॉलो किये जा रहे कोविड प्रोटोकॉल को लागू करने का निर्देश दिया है। उधर राज्य में चल रहे अंडर-14 क्रिकेट टूर्नामेंट भी टाल दिया गया है। वहीं, कई और स्पो‌र्ट्स टूर्नामेंट भी कैंसिल किए जा रहे हैं।

क्या है लेटर में

विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि सिमडेगा और दुमका के आवासीय प्रशिक्षण केंद्रों में कोरोना पाजिटिव केसेज पाये गये हैं। रांची के भी एक डे-बोर्डिग सेंटर में यह मामला सामने आया है। जिन सेंटरों में केसेज सामने आये हैं, वहां कंटेनमेंट जोन बनाकर जरूरी निर्देशों का अनुसरण किया जाये। गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग और स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइंस का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। केस सामने आने पर जिला प्रशासन को तुरंत सूचना दी जाए।

ऐसे सामने आया मामला

गौरतलब है कि सिमडेगा में 4 आवासीय प्रशिक्षण केंद्र हैं। इनमें से एक केंद्र एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम के पास है। 3 अप्रैल से सिमडेगा में नेशनल जूनियर महिला हाकी चैंपियनशिप होना था। इसमें भाग लेने आयी चंडीगढ़ की महिला टीम के सिमडेगा पहुंचने पर कोरोना जांच करायी गयी थी। टीम के 5 खिलाडि़यों के अलावा झारखंड टीम के 6 खिलाड़ी भी संक्रमित हो गये थे।

चंडीगढ़ की टीम लौटी

चंडीगढ़ की टीम को एक सप्ताह बाद निगेटिव रिपोर्ट आने पर 6 अप्रैल को वापस जाने दिया गया। झारखंड की टीम के खिलाड़ी भी फिलहाल ठीक हैं। सेंटर को एक बार सेनेटाइज किया जा चुका है। एक बार फिर सेनेटाइज करके और बच्चों की निगेटिव रिपोर्ट के बाद ही उन्हें सेंटर में आने दिया जाएगा। सेंटर के बाहर निकलने की अनुमति नहीं मिलेगी। बाहरी लोगों का प्रवेश भी नहीं होने दिया जाएगा।

तमाड़ के इस स्कूल में 33 स्टूडेंट्स निकले पॉजिटिव

तमाड़ प्रखण्ड अंतर्गत सलगाडीह स्थित एकलव्य मॉडल रेसिडेंशियल स्कूल में बुधवार को कोरोना विस्फोट हुआ है। स्कूल कैंपस में मंगलवार को जांच शिविर लगाया गया था, जिसमें 347 स्टूडेंट्स का सैंपल लिया गया था। इसमें 33 स्टूडेंट्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं स्कूल में एक साथ इतने लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। फिर भी लोग बिना मास्क घूमने से बाज नहीं आ रहे हैं। चिकित्सा पदाधिकारी आशुतोष त्रिपाठी के अनुसार पॉजिटिव स्टूडेंट्स को स्कूल में ही कंटेनमेंट जोन बनाकर रखा था। कुछ स्टूडेंट्स को होम क्वारंटीन किया गया है। उन्होंने कहा कि तमाड़ प्रखण्ड हॉस्पिटल कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरी तरह से तैयार है। वहीं, उन्होंने सभी 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन लगाने की बात कही। इधर, सांसद प्रतिनिधि लक्ष्मण सिंह मुंडा ने तमाड़ में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लोगों से अपील की है कि सरकार के दिशा-निर्देशोंका पालन करें। सामाजिक दूरी एवं मास्क का प्रयोग करें और भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें।

--