रांची: सिटी में रविवार को 1073 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसी के साथ सिटी में अब तक कोरोना के मिले कुल मामलों की संख्या बढ़कर 50,744 पहुंच गई है। वहीं 606 लोगों को डिस्चार्ज करने के बाद अब तक स्वस्थ होनेवालों की कुल संख्या बढ़कर 39,419 पहुंच गई है और एक्टिव केसेज की संख्या 10,975 हो गई है। दूसरी ओर कल कोरोना से सिटी में 11 लोगों की मौत हो गई।

गवर्नर को मेडिका से छुट्टी

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू रविवार को मेडिका अस्पताल से वापस राजभवन आ गई हैं। राज्यपाल फिलहाल राजभवन में ही आइसोलेशन में रहेंगी। कोरोना संक्रमित होने के बाद शनिवार को उन्हें मेडिका अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कोरोना से संबंधित किसी तरह के लक्षण नहीं होने के कारण चिकित्सकों के सलाह पर रविवार को अपराह्न 3:30 बजे खुद को डिस्चार्ज कराकर वह राजभवन वापस लौट गईं। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार, कोरोना संक्रमित होने के बाद भी राज्यपाल पूरी तरह से स्वस्थ है। एहतियात के लिए भर्ती होने के बाद कुछ जरूरी जांच कराई गई थी, जिसमें सभी रिपोर्ट सामान्य आई। राज्यपाल होम आइसोलेशन में ही चिकित्सकों के संपर्क में रहेंगी।

राज्य सरकार ने तय की सीटी स्कैन की दर, अधिक राशि लेने पर होगी कार्रवाई

राज्य सरकार ने सीटी स्कैन अर्थात हाई रेजोल्यूशन कंप्यूटेड टोमोग्राफी (एचआरसीटी) की दर तय कर दी है। स्वास्थ्य विभाग के सचिव केके सोन ने रविवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया। इसके तहत रेडियोलॉजी-सोनोग्राफी सेंटर 16 स्लाइस मशीन में सीटी स्कैन के लिए अधिकतम 2,500 रुपये ले सकेंगे। 16 से 64 स्लाइस मशीन में जांच के लिए अधिकतम राशि 2,750 तय की गई है। वहीं, 64 से 256 स्लाइस मशीन में जांच के लिए यह राशि अधिकतम तीन हजार रुपये होगी। इसमें पीपीई किट तथा सैनिटाइजेशन का खर्च भी शामिल होगा। तय शुल्क से अधिक राशि लेने पर संबंधित सेंटरों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। दरअसल, कोरोना के नए वेरिएंट आने पर आरटी- पीसीआर जांच में कोरोना होने पर भी रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। वही बड़ी संख्या में जांच लंबित है। ऐसे में राज्य में हाल के दिनों में सीटी स्कैन की आवश्यकता बढ़ गई है। राज्य सरकार ने पहली बार इसकी दर तय की है।