- एक महीने बाद सिटी में मिले ज्यादा केस

- स्टेशन से लेकर बस स्टैंड तक में मास्क नहीं लगा रहे लोग

- 40 जोड़ी ट्रेनों का रांची स्टेशन से हो रहा है परिचालन

- 1 गेट से ही पैसेंजर्स की हो रही प्लेटफार्म में एंट्री

- मेन इंट्रेंस पर बिना मास्क वालों की कोई रोक-टोक नहीं

- पेडल बेस्ड वॉश बेसिन भी स्टेशन के बाहर से गायब

- 300 से अधिक बसें खुल रहीं बिरसा मुंडा बस टर्मिनल से

- एजेंट से लेकर ड्राइवर-कंडक्टर तक नहीं लगा रहे मास्क

- पैसेंजर्स को नहीं बोल रहे मास्क लगाने को

कोरोना के मामले जब तेजी से बढ़े तो एहतियात बरता जा रहा था। वहीं सख्ती से कोविड नियमों का पालन भी कराया जा रहा था, ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कोरोना की चेन को तोड़ना। अब कोरोना के सेकेंड वेव की शुरुआत हो चुकी है। रांची में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। इस बीच लोग सफर के लिए अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज कर अपने घर पहुंच रहे हैं। घर पहुंचने के बाद उन्हें खुशी भी महसूस हो रही है। इस खुशी में वे मास्क लगाना भूल गए हैं। इसलिए आप बाहर से राजधानी में प्रवेश कर रहे हैं तो आइए स्वागत है पर मास्क न उतारिए। चूंकि, आपकी ये लापरवाही से न जाने कितने लोग कोरोना की चपेट में आ जाएंगे।

-------------------

रांची स्टेशन से चल रही 40 जोड़ी ट्रेनें

रांची स्टेशन से 40 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया है, जिसमें ज्यादातर स्पेशल ट्रेनें हैं और इनमें पैसेंजर्स भी फुल रहते हैं। इसके अलावा लोकल ट्रेनों का भी परिचालन शुरू कर दिया गया। इसमें डेली ट्रैवल करने वाले पैसेंजर्स काफी हैं। अब चेकिंग एरिया में तो पैसेंजर्स मास्क लगाकर रहते हैं। लेकिन वहां से दूर जाते ही मास्क नजर नहीं आता। अब इतनी संख्या में पैसेंजर्स के आवागमन के बावजूद लोग अपनी ही सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं हैं। वहीं एक साथ इतने लोगों पर नजर रखना प्रबंधन के बस में नहीं है।

--------------------

आदेश भी नहीं मान रहे लोग

खादगढ़ा बस स्टैंड से हर दिन 300 से ज्यादा बसें बिहार, झारखंड, वेस्ट बंगाल और यूपी के लिए चलती हैं। शादियों का सीजन और फेस्टिवल के होने से लगातार लोगों की भीड़ बसों में चल रही है। लेकिन वहां पर न तो बसों के एजेंट सेफ्टी का ध्यान रख रहे हैं और न ही पैसेंजर्स। बिना मास्क के ही वे ग्रुप में इकट्ठा होकर बातें भी कर रहे हैं। इससे कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ गया है। जबकि सरकार ने स्पष्ट निर्देश जारी कर रखा है कि मास्क लगाना अनिवार्य है।

--------------------

स्टेशन पर कोविड टेस्ट सेंटर, नहीं आ रहे लोग

स्टेशन पर कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए टेस्टिंग बूथ बनाया गया है। जहां पर बाहर से आने वाले लोगों के लिए फ्री में कोविड टेस्ट कराने की सुविधा दी गई गई। इस सेंटर में सैंपल कलेक्शन के लिए स्टाफ तो तैनात कर दिए गए हैं पर कोई भी टेस्ट कराने में इंटरेस्ट नहीं दिखा रहा है। ड्यूटी पर तैनात स्टाफ की मानें तो पीपीई किट में सुबह से शाम तक रहना पड़ता है। इसके बावजूद लोग नहीं आ रहे हैं। वहीं उनके लिए पीने के पानी तक के इंतजाम नहीं किए गए हैं।