RANCHI:रांची में कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए लोगों से बाजारों में भीड़ न लगाने की अपील तो की जा रही है, लेकिन इसका कोई फायदा होता नजर नहीं आ रहा है। सुबह से दिन के दो बजे तक बाजार गुलजार रह रहे हैं। इस बीच लालपुर सब्जी बाजार को हटा दिया गया है। पुलिस ने एक एरिया को तो खाली करा दिया, लेकिन बमुश्किल आधा किलोमीटर दूर कोकर चूना भट्ठा एरिया में पूरे बाजार को शिफ्ट कर दिया गया है। इससे परेशानी कम होने के बजाए और बढ़ गई है। पहले जहां डिस्टलरी पुल से लेकर लालपुर चौक तक थोड़े गैप में सब्जी मार्केट लगता था, वहीं अब दो सौ मीटर के दायरे में 100 सौ से भी ज्यादा सब्जी दुकान लगने लगे हैं।

सुबह होती है भीड़

पिछले तीन दिनों से लालपुर एरिया से सब्जी बाजार को हटाकर कोकर शिफ्ट किया गया है। दरअसल, सब्जी विक्रेताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए उन्हें लालपुर से हटाया गया था। इसका असर यह हुआ कि सभी सब्जी विक्रेता कोकर की ओर चले आए। अब यहां सुबह से ही मजमा लगने लगता है। दिन के 12 बजे तक तो इतनी भीड़ हो जाती है कि कभी-कभी जाम का भी नजारा देखने को मिलता है। सब्जी विक्रेता कह रहे हैं कि उनके पास जगह ही कहां है? प्रशासन ने उनके लिए कोई एक जगह फिक्स ही नहीं की है, जिसके चलते सड़क किनारे दुकान लगानी पड़ रही है।

सबसे ज्यादा भीड़ मार्केट में

रांची में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि बढ़ाकर 27 मई कर दी गई है। इस दौरान जरूरी सामान खरीदने के लिए दिन के दो बजे तक लोगों के आवागमन पर रोक नहीं है। हालांकि, गाडि़यों से चलने के लिए ई-पास जरूरी है। चूंकि, ई-पास आसानी से जेनरेट हो रहा है, इसलिए बड़ी संख्या में लोग अपनी गाडि़यों से बाहर जा रहे हैं। पुलिस के सामने सबसे बड़ी मुसीबत इस पाबंदियों का सख्ती से पालन कराने की है। लोग सब्जी बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। अब पुलिस बाजार के बाहर ही लोगों से कोविड गाइडलाइंस का पालन करने की शपथ दिला रही है। शुक्रवार को रातू रोड में नागा बाबा खटाल के बाहर लोगों को नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई गई। हालांकि, सड़क के किनारे सब्जी बेचने वालों की दुकानों पर जो भीड़ उमड़ रही है, उसे रोकने के लिए पुलिस के पास कोई मैकेनिज्म नहीं है।