RANCHI: राज्य भर में अब कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज राजधानी रांची में ही बचे हैं। इसके बावजूद सिटी के लोगों में कोरोना का डर कम हो चुका है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बाजार में भीड़ काफी उमड़ रही है। जिनके लिए कोरोना कुछ नहीं है। यही वजह है कि जहां नजर जा रही है लोग कोविड प्रोटोकॉल की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। इतना ही नहीं, मास्क भी लगाना लोगों ने कम कर दिया है। ऐसे में एकबार फिर कोरोना के वापस लौटने का खतरा मंडरा रहा है।

मरीज कम, उमड़ रही भीड़

कोरोना के केस मिलने अचानक से कम हो गए हैं। वहीं रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ रही है। अगर पूरे राज्य की बात करें तो 40-45 परसेंट मरीज केवल रांची में ही हैं। ऐसे में बाकी जिलों की तुलना में रांची में काफी मरीज कोरोना संक्रमण के हैं। लेकिन एक हफ्ते में आंकड़ा 300 के अंदर आ गया है। यह देखकर लोग बेफिक्र होने लगे हैं। वहीं पूजा की खरीदारी के लिए भी भीड़ उमड़ रही है।

लाउड स्पीकर भी हुआ फेल

पुलिस की टीम मुख्य चौक-चौराहों पर तो लोगों को अवेयर कर रही है। वहीं बिना मास्क के चल रहे लोगों को रोककर उन्हें चेतावनी भी दी जा रही है। इसके अलावा जगह-जगह पर लाउड स्पीकर से उन्हें बताया जा रहा है कि मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। फिर भी लोगों के कानों में यह बात नहीं पहुंच रही। अगर खुद से लोग नहीं जागे तो भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

थोड़ी लापरवाही पहुंचा देगी हॉस्पिटल

कोरोना के मरीज कम होने से खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए लोगों को थोड़ी सी भी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है। वहीं मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर बीमारी चपेट में ले सकती है। इसके बाद हॉस्पिटल जाने के अलावा कोई चारा भी नहीं बचेगा। अलर्ट रहें तो कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं।

टैक्स जमा करने को लाइन

पूजा के बीच ही नगर निगम में टैक्स कलेक्शन का काम नई एजेंसी ने संभाल लिया है, जिसके तहत निगम के काउंटर पर लोग टैक्स जमा कराने पहुंच रहे हैं। लेकिन वहां भी नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। न तो सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो कराया जा रहा है और न ही किसी को वहां नियमों का पालन कराने को तैनात किया गया है। ऐसे में टैक्स जमा कराने के लिए आने वाले लोग एक-दूसरे के साथ खड़े हो रहे हैं। वहीं बात करने में भी दूरी का ख्याल नहीं रखा जा रहा।

ये है जरूरी

-कहीं भी बाहर जाने से पहले मास्क का करें इस्तेमाल

-मार्केट-आफिस में सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालन

-हाथों को साफ करने के लिए करें सेनेटाइजर का यूज

-हाथों की सफाई के लिए करते रहे हैंडवॉश