RANCHI: पिछले तीन दिन से रांची के रजिस्ट्री कार्यालय में लोगों को हुजूम उमड़ रहा है। एक अगस्त से रांची में जमीन और फ्लैट के रजिस्ट्री फी में दस प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जा रही है। यह नई व्यवस्था लागू होने से पहले 31 जुलाई तक लोग कम रेट पर रजिस्ट्री करा लेना चाहते हैं। स्थिति यह है कि आम दिनों में हर दिन जहां 30 से 35 डीड की रजिस्ट्री होती थी, इन दिनों 100 से अधिक डीड की रजिस्ट्री हो रही है।

एक अगस्त से महंगी होगी रजिस्ट्री

शहरी क्षेत्र की जमीन-फ्लैट एक अगस्त से 10 प्रतिशत तक महंगी हो जाएगी। जिला प्रशासन के प्रस्ताव पर निबंधन विभाग ने इसकी मंजूरी दे दी है। जिला अवर निबंधक घासीराम पिंगुआ ने बताया कि जुलाई के अंतिम दिनों में रांची में करीब 100 से अधिक डीड की रजिस्ट्री हो रही है। मुख्य रजिस्ट्री ऑफि स में बुधवार को एक सौ लोगों ने रजिस्ट्री कराई।

दो साल बाद बढ़ेगी कीमत

दो साल के बाद शहरी क्षेत्र की जमीन की कीमत बढ़ाई गई है। इससे पहले 2019 में शहरी क्षेत्र की जमीन की दर में वृद्धि की गई थी। शहरी क्षेत्र में न्यूनतम आठ प्रतिशत व अधिकतम 10 प्रतिशत तक जमीन के रेट बढ़ेंगे। वहीं अ‌र्द्ध-शहरी इलाके में पांच प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की जा रही है।

डीसी ने भेजा है प्रस्ताव

रांची में एक अगस्त से जमीन-फ्लैट की बढ़ी हुई कीमत पर रजिस्ट्री होगी। रांची के शहरी क्षेत्र और बुंडू के अ‌र्द्ध-शहरी क्षेत्रों में जमीन के मूल्य में वृद्धि की जा रही है। जिला अवर निबंधक कार्यालय नई दर से संबंधित प्रस्ताव बनाकर डीसी को भेजा, जिसे डीसी ने अपनी सहमति दे दी है। एक अगस्त से लागू होने की उम्मीद है। जानकारी के अनुसार जमीन की नई दर 31 जुलाई को जारी की जाएगी। कुछ इलाकों में जमीन के रेट में 5 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

वार्ड नंबर 47 की जमीन महंगी

रांची के वार्ड नंबर 47 की जमीन सबसे महंगी होगी। इसकी सरकारी दर सबसे अधिक निर्धारित की गई है। जो जमीन मुख्य सड़क से अलग दूसरी सड़क पर है, तो आवासीय जमीन की कीमत 9,03,764 रुपए प्रति डिसमिल निर्धारित की गई है, जबकि आवासीय जमीन अगर मुख्य सड़क पर है तो इसकी कीमत 10,84,517 रुपए निर्धारित की गई है। मुख्य सड़क पर कमर्शियल जमीन है तो इसकी कीमत प्रति डिसमिल 21,69,034 और मुख्य सड़क से अलग हो तो 18,07,528 रुपए प्रति डिसमिल निर्धारित की गई है।

ऐसे समझें बढ़ोतरी दर

अगर किसी जमीन की कीमत 10 लाख प्रति डिसमिल है, तो 10 परसेंट कीमत बढ़ जाने पर उस जमीन की कीमत 11 लाख रुपये हो जाएगी। उस जमीन पर 4 प्रतिशत स्टांप ड्यूटी के तौर पर 40 हजार रुपये स्टांप शुल्क लग जाएगा। वहीं, तीन प्रतिशत शुल्क के तौर पर 30 हजार जमा करने होंगे। जैसे कोई व्यक्ति 20 लाख का फ्लैट खरीदता है, तो उसे पूर्व में सात प्रतिशत शुल्क के तौर पर 1.40 लाख रुपए चुकाने होते थे। इसमें 80,000 रुपए का स्टांप व 60,000 रुपए का निबंधन शुल्क शामिल है़, लेकिन 10 परसेंट की बढ़ोत्तरी होने पर 20 लाख रुपए वाले फ्लैट की कीमत अब 22 लाख रुपए हो जाएगी।

रांची में एक अगस्त से जमीन की नई रजिस्ट्री दर लागू होगी। इसके पहले लोग अभी काफी संख्या में हर दिन रजिस्ट्री करा रहे हैं। बुधवार को रांची में 100 से अधिक डीड की रजिस्ट्री हुई है।

-घासीराम पिंगुआ, जिला अवर निबंधक, रांची।