RANCHI:मनाली से लेकर लेह तक की हसीन वादियों का सफर रोमांचक तो होगा, लेकिन चैलेंज यह है कि इसे साइकिल से तय करना है। पहाडि़यों के बीच से गुजरते रास्तों पर साइक्लिंग करना किसी चुनौती से कम नहीं। इस चैलेंज को स्वीकार किया है रांची के साइक्लोपीडिया ग्रुप के 8 सदस्यों ने। इस ग्रुप को बुधवार को रांची से सांकेतिक रूप से रवाना किया गया। गुरुवार को टीम के सदस्य फ्लाइट से कुल्लू के लिए रवाना होंगे। इसके बाद मनाली से लेह तक के 550 किलोमीटर लंबे सफर को 10 दिनों में तय करेंगे।

साइक्लिंग मेयर ने दिखाई हरी झंडी

बुधवार की बापू वाटिका मोरहाबादी में आयोजित कार्यक्रम में रांची के साइक्लिंग साइक्लिंग मेयर कनिष्क पोद्दार, फेडरेशन ऑफ झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के किशोर मंत्री, जेसीआई के प्रेसिडेंट गौरव अग्रवाल एवं बीएनआई के ईडी अंकित जैत ने संयुक्त रूप से झंडी दिखाकर यात्रा के लिए रवाना किया एवं शुभकामनाएं दी।

सदस्यों ने कराया कोविड टेस्ट

इससे पहले साइक्लोपीडिया ग्रुप के सभी आठ सदस्यों ने कोविड टेस्ट कराया। यह ग्रुप रांची से कुल्लू के लिए कल हवाई मार्ग से प्रस्थान करेगा। सांकेतिक तौर पर साइक्लोपीडिया ग्रुप के सदस्यों ने मोरहाबादी ग्राउंड का साइकिल द्वारा एक चक्कर लगाया। कुल्लू से 25 जुलाई को सुबह सात बजे उनकी दस दिनों की साइक्लिंग यात्रा शुरू होगी, जिसमें पहले दिन वे मनाली से मरही की 37.5 किलोमीटर की यात्रा तय करेंगे।

तीन अगस्त को पहुंचेंगे लेह

इसके बाद मरही से सिसु वाया रोहतांग, सिसु से जिसपा, जिसपा से जिंग जिंग बार, जिंग जिंग बार से सरचू वाया बारालाचा, सरचू से व्हिस्की नाला वाया नकी ला, व्हिस्की नाला से देबरिंग वाया लचुंग ला, देबरिंग से लाटो एवं अंतिम दिन 3 अगस्त को लाटो से लेह पहुंच कर साईकल अभियान की समाप्ति होगी। ग्रुप के सदस्य इन दस दिनों में कुल 550 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे।

28 से 50 वर्ष तक के मुसाफिर

साइक्लोपीडिया ग्रुप में 28 वर्ष की आयु से लेकर 50 वर्ष की आयु के सदस्य शामिल हैं, जिसमें पचास वर्षीय चंद्रशेखर किंगर सबसे उम्रदराज और 28 वर्षीय मिक्की नाग सबसे युवा सदस्य हैं। इनके अलावा अनिल अग्रवाल, गौतम कुमार, विकास सिन्हा, अंकुर चौधरी, अविकल मसकारा एवं सौरभ माहेश्वरी शामिल हैं। इस साइक्लिंग एक्सपीडिशन को अनमोल, कोलकाता एवं फिट ए-एफ, हैदराबाद ने प्रायोजित किया है।

जज्बे को सलाम

बहावलपुरी पंजाबी समाज के मीडिया प्रभारी नरेश पपनेजा, संरक्षक डॉ सतीश मिढा, अध्यक्ष कंवलजीत मिढा, सचिव अश्रि्वनी सुखीजा, डॉ अजय छाबड़ा, किशोर पपनेजा, मुकेश बजाज, अंचल किंगर ने इस साइकल अभियान में शामिल संस्था के पूर्व सचिव चंद्रशेखर किंगर को सफल यात्रा की शुभकामनाएं दी एवं इस उम्र में इस तरह के जज्बे की खुले दिल से तारीफ की।