RANCHI: रांची के साइकिल मेयर कनिष्क पोद्दार के नेतृत्व में सिटी के विभिन्न साइक्लिंग क्लबों ने अक्टूबर साइक्लिंग डिस्टेंस चैलेंज में हिस्सा लिया। इसमें साइक्लिस्ट को 15 दिनों में अलग-अलग चैलेंज लेवल को पूरा करना था। लेवल-1 में 300 किमी, टू में 500 किमी, थ्री में 750 और लेवल-4 में 1000 किमी साइकिल चलाने का लक्ष्य सभी को दिया गया था। 151 प्रतिभागियों में से 77 ने अपने लेवल के टारगेट को पूरा कर इस आयोजन को सफल बनाया। प्रतिदिन की दूरी को स्ट्रवा एप से ट्रैक और रिकॉर्ड की गई। चार प्रतिभागियों ने लेवल-4 के 1000 किमी की चुनौती को पूरा करने में सफलता पाई। जबकि लेवल थ्री को तीन, लेवल टू को 27 व लेवल-1 को 39 प्रतिभागियों ने पूरा किया। इस अक्टूबर चैलेंज में शामिल सभी प्रतिभागियों ने 15 दिनों में मिलाकर 44 हजार किलोमीटर से अधिक दूरी तय की।

साइक्लिंग का नया अध्याय होगा शुरू

विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए साइकिल मेयर ने कहा कि किसी भी चुनौती को पूरा करने के लिए समर्पण जरूरी है। आनेवाले दिनों में रांची में साइक्लिंग का नया अध्याय शुरू होगा। इस आयोजन का मकसद लोगों के बीच साइकिल की रेगुलर सवारी की आदत को विकसित करना था। लोग अपने दैनिक कार्यो व कार्यस्थल पर आने-जाने के लिए साइकिल का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें।

रांची में साइकिल जोन की मांग

साइकिल मेयर ने सरकार और जिला प्रशासन से रविवार व छुट्टियों के दिन रांची शहर के कुछ क्षेत्रों को साइकिल जोन घोषित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि रांची में अब साइकिल कल्चर की शुरुआत हो चुकी है। यह शुरुआत इस शहर को साफ-सुथरा बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी। रांची में साइकिल के अनुकूल बुनियादी ढांचे का निर्माण करने, पॉप-अप साइकिल लेन बनाने, वाणिज्यिक और सरकारी भवन में साइकिल के लिए पार्किग स्टेशन बनाने की जरूरत है।