रांची: रांची में पार्किंग की समस्या बहुत काफी पुरानी और गंभीर समस्या है। बीते बीस सालों में पार्किंग को लेकर राजधानी में किसी तरह का कोई ठोस काम नहीं हुआ है। कुछ इलाकों में पार्किंग बनाई भी गई है तो वहां अतिक्रमण कर दुकानें खोल ली गई हैं। इसी ज्वलंत मुद्दे पर रविवार को डीजे आईनेक्स्ट की ओर से वेबिनार का आयोजन हुआ, जिसमें रांची नगर निगम के डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, चैंबर प्रतिनिधि राम बांगड़ व युवा समाजसेवी ज्योति शर्मा शामिल हुए। वेबिनार में शामिल अतिथियों ने पार्किंग की समस्या को खत्म करने के लिए अपने विचार व्यक्त किए।

व्यापारियों का मिलेगा साथ

चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि राम बांगड़ ने अपने विचार शेयर करते हुए कहा कि रांची में जाम बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। इसकी बड़ी वजह पार्किंग का न होना है। पार्किंग को लेकर रांची नगर निगम को कई बार सुझाव दिया गया है। बाजार टांड़, बकरी बाजार, जिला स्कूल में पार्किंग की व्यवस्था कराने की सहमति बनी थी लेकिन बात आगे नहीं बढ़ी। राम बांगड़ ने बताया कि जबतक इच्छा शक्ति नहीं होगी इस समस्या का समाधान नहीं निकल सकता। नगर निगम, ट्रैफिक, पीडब्ल्यूडी सभी को मिल कर इसमें काम करने की जरूरत है। पार्किंग की समस्या के समाधान में व्यापारियों को भी अपना सहयोग देना होगा।

लोडिंग-अनलोडिंग का तय हो टाइम

युवा समाजसेवी ज्योति शर्मा ने बताया कि रांची के लोग जब किसी दूसरे राज्य या देश से बाहर जाते हैं.तो वहां के सभी नियमों का पालन करने लगते हैं। लेकिन अपने शहर में वे नियम का पालन करना भूल जाते हैं। लोग अपने शहर को साफ और जाम फ्री रखने का प्रण ले लें तो काफी समस्या का समाधान हो जाएगा। शहर में जाम बहुत बड़ी समस्या है। इसकी सबसे बड़ी वजह पार्किंग का समुचित स्थान न होना है। निगम की ओर से पार्किंग बनाने का प्रयास हो रहा है। यह अच्छी बात है। लेकिन उसे बनने में चार से पांच साल का समय लग सकता है। इसलिए तबतक जिला स्कूल, रांची यूनिवर्सिटी कैंपस, जयपाल सिंह स्टेडियम समेत अन्य खाली पडे़ स्थानों में अस्थायी पार्किंग की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा अपर बाजार में व्यापारियों को लोडिंग-अनलोडिंग के लिए भी समय तय करना चाहिए। नियम को सख्ती से लागू करने से भी जाम से निजात मिलेगी।

जाम फ्री होगी सिटी

रांची में पार्किंग की समस्या से मैं भी वाकिफ हूं। इसके समाधान के लिए मैं बीते कई सालों से प्रयास कर रहा हूं। तत्कालीन नगर आयुक्त प्रशांत कुमार के साथ विभिन्न इलाकों का निरीक्षण किया, जहां पार्किंग के लिए सहमति भी बनी। लेकिन परिस्थितियों के साथ अलग-अलग रुकावटों के कारण पार्किंग को अबतक फाइनल रूप नहीं दिया जा सका है। इसकी एक वजह प्रशासनिक स्तर से सहयोग नहीं मिलना भी है। हर बार बात कहीं न कहीं जाकर रुक जाती है। लेकिन हमलोग फिर से इस समस्या के निदान के लिए लगे हैं। पार्किंग की समस्या को खत्म करने में व्यापारियों का सहयोग मिलना भी जरूरी है। डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने बताया कि पार्किंग की व्यवस्था अटल स्मृति वेंडर मार्केट और जयपाल सिंह स्टेडियम में भी है। लेकिन कोरोना काल में इसे ठीक से आम लोगों के लिए खोला नहीं गया है। कोरोना काल के बाद लोगों को पार्किंग की समस्या से निजात मिलेगी।

बकरी बाजार में बनेगा पार्किंग प्लेस

डीजे आईनेक्स्ट के वेबिनार में ही डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने घोषणा करते हुए कहा कि जल्द ही रांची वासियों को जाम से छुटकारा मिलेगा। अपर बाजार स्थित बकरी बाजार में पार्किंग बनने की कवायद तेज कर दी गई है। बीते दिनों नगर आयुक्त मुकेश कुमार के साथ बकरी बाजार का निरीक्षण किया ह,ै जहां पार्किंग बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है। डिप्टी मेयर ने बताया कि बकरी बाजार में पार्किंग बनाने के लिए काफी पहले से प्रयास हो रहे हैं। लेकिन हर बार किसी न किसी कारण से यह प्राजेक्ट अधर में अटक जाता है। इस बार नगर निगम के प्रशासनिक अधिकारियों का भी इस मामले में सहयोग मिल रहा है। पार्किंग की समस्या के निदान के लिए सभी गंभीर नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आर्किटेक्ट राजीव चड्ढा को नक्शा निकालने के लिए कहा गया है। इसके अलावा सोमवार को ही यहां भूमि मापी भी कराई जाएगी। डिप्टी मेयर ने सभी व्यापारियों से अनुरोध करते हुए कहा कि सभी दुकानदार अपनी दुकान के बाहर एक स्टीकर जरूर लगाएं, जिसमें लिखा हो गाड़ी पार्किंग में ही लगा कर आएं। सभी का सहयोग मिलने पर हम सब जरूर इस समस्या का समाधान निकाल लेंगे।