RANCHI: रांची नगर निगम ने सिटी में पानी की निकासी के लिए ड्रेनेज का निर्माण कराया है। लेकिन सिटी के बिजी इलाकों में ये ड्रेनेज कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं सिटी के बड़े ड्रेनेज की जहां सफाई के लिए नगर निगम के स्टाफ ने स्लैब तो निकाला लेकिन उसे लगाना भूल गए। अब ये खुले ड्रेनेज हादसों को दावत दे रहे हैं। इसके बावजूद न तो इसकी परवाह नगर निगम के कर्मचारियों को है और न ही अधिकारी इसे लेकर गंभीर हैं। बताते चलें कि बुधवार को नाले में गिर जाने की वजह से छोटी बच्चे की मौत हो गई।

बारिश के वक्त नहीं दिखते ओपन ड्रेनेज

निर्माण के बाद नालियों की सफाई के लिए स्लैब काटे गए थे। जिसे निकालकर वहीं पास में छोड़ दिया गया। अब बारिश के वक्त न तो ये स्लैब दिखाई देते हैं और न ही ओपन ड्रेनेज। ऐसे में कोई इन जगहों से गुजर जाए तो वह सीधे ड्रेन में चला जाएगा। अगर किसी का ध्यान इस ओर नहीं गया तो गिरने वाले की जान भी चली जाएगी।

कहां क्या है स्थिति

1. कर्बला चौक

पिछले कई महीनों से कर्बला चौक की स्थिति खराब है। बड़े नाले पर से स्लैब हटा दिया गया है। वहीं नाला जाम होने के कारण लगातार उसका पानी रोड पर बह रहा है। बारिश के वक्त तो यहां कुछ भी दिखाई नहीं देता। ऐसे में पैदल चलने वालों के लिए भी बड़ी समस्या हो जाती है।

2. चेशायर होम रोड

ड्रेनेज की सफाई के लिए मशीन से स्लैब काटे गए। लेकिन उसे लगाने के बजाय स्टाफ्स ने बाहर ही छोड़ दिया। अब ये स्लैब हर दिन गुजरने वाली गाडि़यों के लिए आफत बने हुए हैं। वहीं बारिश के वक्त तो पैदल चलने वालों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकते हैं।

3. जेल रोड

रोड के दोनों ओर ड्रेन का जाल बिछा हुआ है, जिसे फुटपाथ के रूप में भी डेवलप किया गया था ताकि पैदल चलने वालों को जगह मिल सके। इसमें कुछ-कुछ दूरी पर सफाई के लिए स्लैब लगाए गए थे। इसे सफाई करने के बाद दोबारा लगाया ही नहीं गया। अब ये हादसों को दावत दे रहे हैं।

4. नाला रोड

इस इलाके में बड़े-छोटे हर तरह के नाले हैं। लेकिन अधिकतर जगहों पर जहां आबादी है वहां कवर ही नहीं किया गया है। ऐसे में कई लोग तो अपने घरों से भी बाहर निकलने से पहले कई बार सोचते हैं। बारिश के वक्त तो लोग घरों में रहना ही बेहतर समझते हैं।

पब्लिक की जुबानी

सिटी में कहीं भी ओपन ड्रेनेज नहीं होने चाहिए। हर समय इंसान का ध्यान खुले नाले पर तो नहीं होगा। अब कुछ जगह पर ये फुटपाथ है तो वहां पर तो दुर्घटना हो सकती है।

शैलेश कुमार

नालियों को नगर निगम कवर क्यों नहीं कराता है। सफाई के नाम पर स्लैब भी हटाकर छोड़ दिए गए हैं। अब हादसे के बाद नगर निगम के अधिकारियों की नींद खुलेगी।

राजेश कुमार

नगर निगम के लोग अब कहां हैं। हादसा होने के बाद भी नाले को कवर नहीं कराया जा रहा है। आखिर ये लोग हादसों के बाद भी क्यों नहीं जागते हैं।

असलम इब्राहिम

शहर की हालत खराब है। कई जगहों पर ड्रेनेज के कवर गायब हैं। कुछ जगहों पर तो स्लैब हटाकर छोड़ दिया गया है। इसमें आदमी गिरेगा तो पता लगाना भी मुश्किल हो जाएगा।

अरबाज

वर्जन

हिंदपीढ़ी में दुर्घटना के बाद नगर आयुक्त को निर्देश दिया गया है। नगर निगम क्षेत्र के सभी इलाकों में बड़े नाले हैं जो खुले हुए हैं वैसे सभी नालों पर स्लैब लगाने की तत्काल योजना बनाई जाए। नाला रोड में छूटे हुए भाग में स्लैब निर्माण, नाली की मरम्मत व कल्वर्ट निर्माण की योजनाओं का टेंडर निकालने को कहा गया है। पिछले वर्ष आपदा प्रबंधन विभाग को रांची शहर के सभी बड़े नालों को ढंकने के लिए एक बड़ी योजना बना कर भेजी गई थी। इस योजना पर क्या कारवाई हुई इसे लेकर रिमाइंडर आपदा प्रबंधन को भेजने को कहा गया है।

-संजीव विजयवर्गीय, डिप्टी मेयर, रांची