पहल--रांची नगर निगम ने बढ़ाई लास्ट डेट, वेबसाइट से डाउनलोड करें आवेदन

---एक फ्लैट के लिए 6.79 लाख रुपये देने होंगे

रांची : आवेदन कम आने की वजह से धुर्वा में बनने वाले लाइट हाउस के फ्लैट की बु¨कग की तारीख रांची नगर निगम ने फिर बढ़ा दी है। पहले लाइट हाउस के फ्लैट लेने के लिए 16 अगस्त तक आवेदन जमा करने की तारीख तय की गई थी। लेकिन अब तक सिर्फ 650 के करीब आवेदन आने पर अब उसे अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दी गई है। फ्लैट खरीदने के लिए रांची नगर निगम की वेबसाइट से आवेदन मुफ्त डाउनलोड कर इसे भरकर अपलोड करना होगा। इसके अलावा निगम कार्यालय के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित प्रधानमंत्री आवास योजना के काउंटर से ऑफलाइन आवेदन भी ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए निगम की रोकड़ शाखा में 200 रुपये जमा करने होंगे।

----

अशोक नगर और अपर बाजार

: फ्लैट की बु¨कग के लिए पांच हजार रुपये की सुरक्षित जमा राशि देनी होगी। इसके तहत अशोक नगर के केनरा बैंक ब्रांच, खाता संख्या- 5365101002120 और अपर बाजार के बैंक ऑफ बड़ौदा ब्रांच, खाता संख्या-789401100013881 में पैसा जमा कर सकते हैं। किसी तरह की जानकारी के लिए नगर निगम के टोल-फ्री नंबर 18001202929 पर कॉल किया जा सकता है।

साढ़े छह लाख रुपये की सब्सिडी

: एचईसी के आनी में पंचमुखी मैदान के करीब लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत 1008 फ्लैट का निर्माण हो रहा है। यहां साढ़े पांच एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाले फ्लैट नई तकनीक से बन रहे हैं। एक फ्लैट की लागत 13 लाख 29 हजार रुपये आ रही है। मगर लाभुक को एक फ्लैट के लिए 6.79 लाख देने होंगे। बाकी बचे 6.50 लाख सरकार सब्सिडी के रूप में देगी।

2015 से पहले रांची में रहने वाले

: लाइट हाउस फ्लैट उन्हीं को मिलेगा जो रांची नगर निगम क्षेत्र में जून 2015 से पहले से रह रहे हैं। आवेदक की सालाना आमदनी तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक के पास देश भर में कहीं पक्का मकान नहीं होना चाहिए। योजना के अनुसार लाभुक परिवार में पति-पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल होंगे। आवेदक को आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र और वोटर आइकार्ड, फॉर्म के साथ अपलोड करना होगा। साथ ही एक सहमति पत्र भी भरना होगा।