RANCHI : यूं तो फुटपाथ दुकानों के सर्वे का काम पूरा हो चुका है, लेकिन किन्हीं वजहों से जिनका नाम छूट गया है उन्हें एक मौका और दिया जा रहा है। ऐसे वेंडर्स सर्वे लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। इसके उपरांत वेंडिंग मार्केट में उन्हें भी दुकान अलॉट किया जा सकेगा। बताते चलें कि नगर निगम ने सिटी के फुटपाथ वेंडर्स का सर्वे एक एजेंसी से कराया है। इसके तहत वेंडर्स को रजिस्ट्रेशन नंबर भी जारी किया है। सर्वे में 5900 फुटपाथ वेंडर्स के होने की बात सामने आई है।

हुई है वीडियो रिकॉर्डिग

एजेंसी की ओर से फुटपाथ दुकानदारों के सर्वे की वीडियो रिकॉर्डिग कराई गई है, ताकि इनकी पूरी जानकारी नगर निगम के पास उपलब्ध रहे। ऐसे में छूट गए वेंडरों की पहचान वीडियो में करके उनका रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा। चूंकि, जो लोग सालों से जिस जगह दुकान लगा रहे हैं , उन्हें उसी जगह के हिसाब से रजिस्टर्ड किया जाएगा। ऐसे में उन्हें भी वेंडर मार्केट में दुकान लेने में परेशानी नहीं होगी।

सीसीटीवी फुटेज की भी ली जाएगी मदद

सर्वे के दौरान स्पॉट पर नहीं पाए गए दुकानदारों का भी नाम जोड़ा जाएगा। इसके लिए वीडियो फुटेज देखा जाएगा। उसमें भी उनके दुकान लगाने की पुष्टि नहीं होगी तो एक और आप्शन नगर निगम ने रखा है। जिसके तहत चौक-चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे में उनकी तलाश की जाएगी। जिससे कि स्पष्ट हो जाएगा कि वह दुकान लगाने के लिए हर दिन आता है या नहीं। इस आधार पर भी छूटे हुए वेंडर्स का रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा।