रांची: राजधानी रांची में डिलीवरी ब्वायज की परेशानी बढ़ती जा रही है। हर हफ्ते किसी न किसी इलाके में डिलीवरी ब्वाय के साथ मारपीट और लूटपाट हो रही है। सिटी के सुनसान इलाकों में डिलीवरी ब्वाय को टारगेट बना कर उनके साथ लूटपाट हो रही है। सिर्फ फूड डिलीवरी ब्वाय ही नहीं, बल्कि ब्लू डार्ट और दूसरी डिलीवरी कंपनी के एजेंट के साथ भी आये दिन इस तरह की घटनाएं हो रही हैं। लेकिन इन डिलीवरी ब्वाय को न तो पुलिस की तरफ से कोई मदद मिल पा रही है और न ही कंपनी इनकी सेफ्टी का कोई इंतजाम कर रही है। बीते एक महीने में सिटी के तीन अलग-अलग इलाकों में डिलीवरी ब्वायज के साथ मारपीट और लूटपाट की घटनाएं हो चुकी हैं। लेकिन किसी भी मामले में आरोपी को पकड़ा नहीं जा सका है। आरोपियों पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं होने की वजह से वे बेखौफ होकर ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।

सिर्फ सनहा दर्ज

सिटी के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में बीते एक महीने में डिलीवरी ब्वायज के साथ मारपीट की गई है। इस संबंध में डिलीवरी ब्वायज ने संबंधित थाना में मामला भी दर्ज कराया है, लेकिन पुलिस एक भी मामले में अपराधियों को पकड़ने में सफल नहीं हो सकी है। पिछले महीने पुंदाग ओपी क्षेत्र में कुछ युवकों ने डिलीवरी ब्वायज के साथ मारपीट कर दी। पुंदाग के ही घर में वह फूड पैकेट पहुंचाने जा रहा था। लेकिन रास्ते में ही कुछ लड़कों ने घेर लिया और मारपीट की। मामला थाना पहुंचा लेकिन अबतक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इस मामले में पुंदाग ओपी प्रभारी एके सिंह का कहना है कि जांच चल रही है। कुछ लड़कों को पकड़ा भी गया था लेकिन पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया। ऐसा ही एक मामला चुटिया थाने से भी आ चुका है। यहां एक निजी कंपनी के एजेंट लूटपाट के इरादे से कुछ लड़कों ने रुकवाया और मारपीट की। इस मामले में भी पुलिस के हाथ खाली हैं। कुछ दिन पहले ही बरियातू थाना क्षेत्र में डिलीवरी ब्वाय के साथ मारपीट का मामला आया। इसके अलावा कई ऐसे मामले भी हैं, जो पुलिस तक पहुंच ही नहीं पाते हैं।

चोरी हो रहा पार्सल

डिलीवरी ब्वॉय सूरज वर्मा ने बताया कि वे तीन साल से एक निजी कंपनी के लिए डिलीवरी ब्वाय का काम कर रहे हैं। इधर छह महीने से परेशानी कुछ ज्यादा बढ़ गई है। मुहल्लों और कॉलोनियों में अब संभल कर जाना पड़ता है। कौन कहां घात लगाए बैठा है, पता नहीं चलता। लूटपाट का खामियाजा हम कर्मचारियों को ही देना पड़ता है। पहले बेफिक्र होकर अकेले ही कहीं भी जाकर डिलीवरी कर आते थे। लेकिन कुछ घटनाओं के बाद अब दो लोग एक साथ एक ही इलाके में डिलीवरी करने जाते हैं। सूरज ने बताया कि सामानों की चोरी भी होने लगी है। किसी फ्लैट में पार्सल डिलीवर करने जाते हैं तो नीचे बैग से ही सामान की चोरी हो जाती है। एक घटना सीसीटीवी में कैद भी हुई। वह फुटेज पुलिस को भी दी गई लेकिन फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। उसने कहा कि हमारी परेशानी न तो कंपनी सुनती है और न ही प्रशासन। खुद से संभल कर ड्यूटी करनी पड़ती है। फूड डिलीवरी ब्वाय को तो हर दिन प्रताड़नाओं से गुजरना होता है।