देवधर ट्रॉफी में इंडिया ए लगातार दो मैच हार कर खिताबी दौड़ से बाहर

- फाइनल में इंडिया बी का सामना इंडिया सी से होगा

रांची : भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल के बेहतरीन शतक व जलज सक्सेना की घातक गेंदबाजी (सात विकेट) की बदौलत इंडिया सी ने देवधर ट्रॉफी में शुक्रवार को इंडिया ए को 232 रनों से पराजित किया। इस जीत के साथ ही इंडिया सी फाइनल में पहुंच गई है जहां उसका सामना इंडिया बी से होगा। वहीं इंडिया ए की टीम अपने दोनों मैच हार कर खिताबी दौड़ से बाहर हो गई है। जेएससीए स्टेडियम में खेले गए मैच में शुभमन गिल (143) व मयंक अग्रवाल (120) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़े। इनकी बदौलत इंडिया सी ने 50 ओवरों में तीन विकेट पर 366 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाबी पारी खेलने उतरी इंडिया ए की टीम जलज सक्सेना की घातक गेंदबाजी (41 रन पर सात विकेट) के समक्ष सस्ते में निपट गई। टीम के सभी बल्लेबाज महज 29.5 ओवरों में 134 रन ही बना पाए। जलज के अलावा ईशान पोरेल ने दो और धवल कुलकर्णी ने एक सफ लता अर्जित की।

366 रनों का रिकार्ड स्कोर

इससे पहले शुभमन गिल व मयंक अग्रवाल ने तूफ ानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 3 विकेट पर 366 रन बनाकर इतिहास रच दिया। यह देवधर ट्रॉफ के इतिहास का सर्वाधिक स्कोर है। शुभमन गिल ने 142 गेंदों का सामना करते हुए 143 रनों की शानदार पारी खेली। गिल ने अपनी पारी में 10 चौके व छह छक्के उड़ाए। पहले विकेट के लिए मयंक अग्रवाल व शुभमन गिल के बीच 226 रन की साझेदारी हुई। बेहतरीन फ ॉर्म में चल रहे भारतीय टेस्ट सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने भी शतक जमाया। मयंक अग्रवाल ने देवधर ट्रॉफ के इस सीजन के पहले ही मैच में 111 गेंदों पर 120 रन की तूफ ानी पारी खेली डाली। मयंक ने अपनी पारी में 15 चौके व एक छक्का लगाया। इन दोनों के अलावा सूर्यकुमार यादव ने ं 248.28 की तूफानी औसत से 29 गेंदों पर नाबाद 72 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके व चार छक्के जड़े।

बदले गेंदबाज पर फायदा नहीं

शुभमन व मयंक की जोड़ी को तोड़ने के लिए इंडिया ए के कप्तान हनुमा विहारी ने अपने सभी गेंदबाजों को छोर बदल-बदल कर लगाया लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। 39वें ओवर में हनुमा विहारी ने मयंक अग्रवाल को मेराई के हाथों कैच कराकर इस जोड़ी को तोड़ा। प्रियांक गर्ग 16 रन बनाकर बिश्नोई के शिकार बने। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने शुभमन के साथ मिलकर पारी के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। 47वें ओवर में अश्विन ने शुभमन को आउट किया।