RANCHI:राजधानी के दिल में बसे बड़ा तालाब से जलकुंभियों को निकाल कर सामने अर्बन हाट के लिए चुने गए स्पॉट पर डंप किया जा रहा है। इससे वहां की स्थिति नारकीय हो गई है। अर्बन हाट पंद्रह साल पहले बनाने की बात हुई थी। फिर जब शिबू सोरेन मुख्यमंत्री बने थे, तब इसी जगह पर डीवीसी का मुख्यालय बनाने के लिए शिलान्यास हुआ था। डीवीसी का दफ्तर तो नहीं खुला, अलबत्ता यहां जलकुंभी डंपिंग यार्ड जरूर खुल गया है। इतनी बुरी स्थिति हो गई है कि यहां से गुजरना भी मुश्किल हो गया है।

सैकड़ों टन जलकुंभी डंप

औघड़ बाबा आश्रम के ठीक सामने स्थित डीवीसी मुख्यालय के लिए प्रस्तावित जगह पर सैकड़ों टन जलकुंभी निकाल कर भर दिया गया है। इससे कीचड़-कादो के कारण रास्ता भी इतना गंदा हो गया है कि हर आने-जाने वालों को परेशानी हो रही है। आश्रम के सामने वाली सड़क पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। पैदल चलने वालों के लिए तो यह नर्क से कम नहीं। वहीं दो पहिया गाडि़यां भी फिसलती हैं। आसपास के लोग इससे काफी परेशान हैं।

सफाई के नाम पर आई वाश

बड़ा तालाब की सफाई के नाम पर केवल आई वाश चल रहा है। एक तरफ तालाब से जलकुंभी हटाई जा रही है, वहीं दूसरी तरफ सामने ही पूरी गंदगी डंप की जा रही है। अब उस इलाके को साफ करने के लिए अलग से टेंडर निकलेगा और सफाई के नाम पर लाखों का खेल होगा। बड़ा तालाब से अभी तक 50 परसेंट जलकुंभी भी साफ नहीं की जा सकी है। तालाब में कंक्रीट की दीवार बनाकर जलकुंभी को रोकने की कोशिश की जा रही है।

रेलिंग भी होने लगी गायब

तालाब के चारों ओर रेलिंग लगाई गई थी। इसमें कई जगह रेलिंग टूट गई है। जगह-जगह से मेटल की रेलिंग गायब है। चोरों ने हाथ साफ कर लिया है, जिससे तालाब के किनारे बने फुटपाथ बेहद असुरक्षित हो गए हैं। इतना ही नहीं, जितनी रेलिंग लगाई गई थी, सभी जंग खा रहे हैं।