रांची: सिटी में एनक्रोचमेंट को लेकर रांची नगर निगम सख्त हो गया है। ऐसे में कहीं भी सरकारी जमीन पर एनक्रोचमेंट करने वालों पर डंडा चल रहा है। लेकिन अब नगर निगम के लिए एनक्रोचमेंट शब्द सिरदर्द बन गया है। हो भी क्यों न जब लोग घरेलू एनक्रोचमेंट हटाने के लिए अधिकारियों से गुहार लगाने लगे हों। इतना ही नहीं, यहां तक कह रहे हैं कि जमीन पर कब्जा है इसे खाली करवा दें तो बड़ी मेहरबानी होगी। कुछ ऐसे ही घरेलू मामलों से एनफोर्समेंट टीम के अधिकारी परेशान हो गए हैं।

क्या मांगी थी जानकारी

कुछ दिन पहले नगर आयुक्त ने कंप्लेन नंबर जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि सिटी में कहीं भी अवैध कब्जा या एनक्रोचमेंट की जानकारी रांची नगर निगम को दे। इसके लिए उनका नाम भी गुप्त रखा जाएगा। वहीं अवैध कब्जे को एनफोर्समेंट टीम पहले फाइन लगाएगी। इसके बाद एनक्रोचमेंट को हटाया जाएगा। अब इस सेल में लोग घरेलू जमीन पर रिश्तेदारों के दारा कब्जा किए जाने की कंप्लेन लेकर आ रहे है।

डेली 4-5 मामले

नगर निगम में हर दिन 4-5 मामले जमीन विवाद के आ रहे है। जहां पर किसी जमीन में तीन फीट कब्जे की कंप्लेन होती है तो किसी में आधी जमीन कब्जा लेने की। जिसे कार्रवाई के लिए नगर निगम के एनफोर्समेंट सेल में टांसफर कर दिया जाता है। लेकिन जब टीम एक्शन के लिए पहुंचती है तो सारी सच्चाई सामने होती है। जहां लोग पुश्तैनी जमीन के एनक्रोचमेंट को खाली कराने की मांग कर रहे होते है। ऐसे में टीम वहां से लौटा आती है।

भेजा जा रहा एसडीओ ऑफिस

एक अधिकारी की मानें तो हर दिन ऐसे कई मामले आ रहे हैं, जिसमें जांच के बाद जब आपसी विवाद सामने आ रहा है। ऐसे मामलों में कंप्लेन करने वालों को तत्काल एसडीओ आफिस भेज दिया जा रहा है ताकि उनका विवाद निपट जाए। चूंकि जमीन से जुड़े विवादों का निपटारा एसडीओ आफिस में ही किया जाता है।

केस 1

बरियातू इलाके में एक भाई ने अपने दूसरे भाई की जमीन पर काफी दूर तक कब्जा कर निर्माण कराना शुरू कर दिया है। अब उसने निगम में अपनी जमीन खाली कराने की गुहार लगाई। बाद में एनफोर्समेंट सेल ने उन्हें बताया कि आपसी विवाद में वे लोग कुछ नहीं कर सकते।

केस 2

पिस्का मोड़ में एक व्यक्ति की जमीन में पड़ोसी ने कुछ दूर तक कब्जा जमा लिया है। इस चक्कर में दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया। जमीन के मालिक ने निगम में कब्जा खाली कराने के लिए गुहार लगाई। सेल ने उन्हें इसके लिए एसडीओ आफिस में कंप्लेन करने की सलाह दी।