रांची: राजधानी को साफ और स्वच्छ बनाने को लेकर अधिकारी रेस हो गए हैं। वहीं, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को भी दुरुस्त करने का आदेश दिया गया है, जिससे कि राजधानी से निकलने वाले कचरे को डिस्पोज भी किया जा सके। वहीं, हर हाल में लोगों के घरों से कचरे का उठाव सुनिश्चित करने को कहा गया है ताकि पब्लिक के पास घर के बाहर कचरा फेंकने का ऑप्शन ही नहीं रहे। ऐसे में जब लोगों के घरों में कचरा ही नहीं बचेगा तो वे शहर को गंदा कैसे करेंगे। इसके अलावा हर घर से सेग्रीगेटेड वेस्ट कलेक्शन भी करना है, जिससे कि डिस्पोजल में दिक्कत न हो। बताते चलें कि रांची समेत सभी निकायों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को अनिवार्य कर दिया गया है।

अलग-अलग कलेक्ट होगा कचरा

नगर विकास सचिव ने वेस्ट कलेक्शन को लेकर स्पष्ट निर्देश दिया है कि कचरा अलग-अलग कलेक्ट किया जाए। इसके लिए जो भी एजेंसी या निकाय वेस्ट कलेक्शन का काम कर रहे हैं वे सूखा-गीला कचरा कलेक्ट करेंगे। वहीं, इसके डिस्पोजल की भी व्यवस्था करनी है। अगर कहीं डिस्पोजल के लिए प्रॉसेसिंग प्लांट नहीं लग पाया है तो इसे लगाने का काम तेज करें। जिससे कि जमा होने वाले वेस्ट का डिस्पोजल भी किया जा सके। इसके अलावा प्लांट लगाने में अगर किसी तरह की परेशानी आ रही है तो विभाग को अवगत कराएं।

लोगों को देना होगा घर का कचरा

सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने में पब्लिक का सपोर्ट भी मांगा गया है। ऐसी स्थिति में जब भी वेस्ट कलेक्शन की गाडि़यां आएंगी तो उन्हें घर के बाहर आकर कचरा देना होगा। वहीं, सूखा और गीला कचरा भी अलग रखना होगा, जिसे गाडि़यों में बने सेपरेट चैंबर में डाल दिया जाएगा। वहीं, गाड़ी जाने के बाद अगर लोग कचरा बाहर फेंकते हैं तो उनकी खैर नहीं है। चूंकि इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। वहीं, जिस भी इलाके में कचरा मिलेगा या कोई फेंकते हुए पाया जाता है तो उस पर झारखंड नगरपालिका एक्ट 2011 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

मॉनिटरिंग से कम होगी नगर निगम की भी परेशानी

सफाई व्यवस्था के पटरी पर आ जाने से शहर साफ होगा। वहीं लोगों को भी इससे परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा अगर सफाई को लेकर प्लान से काम हो तो इसका फायदा पब्लिक को तो होगा ही नगर निगम की भी परेशानी कम होगी। वहीं वेस्ट कलेक्शन के बाद उन्हें कंप्लेन नहीं मिलेगी। बार-बार गाडि़यों को भेजने की समस्या भी खत्म हो जाएगी। ऐसे में कंट्रोल रूम भी पूरे शहर की व्यवस्था पर नजर रख सकेगा। अभी डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन की हर दिन एक दर्जन कंप्लेन आ रही हैं।