--घरों में पढ़ी गई शुकराने की नमाज, 58 मस्जिदों में इमाम ने पढ़ी बकरीद की नमाज

रांची : ईद-उल-अजहा शनिवार को सादगी से मनाया गया। मौके पर लोगों ने अपने अपने घरों में ईद-उल-अजहा पर शुकराने की नमाज पढ़ी। वहीं शहर की 58 मस्जिदों में इमाम समेत चार-पांच लोगों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बकरीद की नमाज पढ़ी। लोगों ने नए कपड़े पहने। ये पहली बकरीद रही कि जिसे लोगों ने घरों में परिवार के साथ ही मिलकर मनाया। नमाज से पहले ही कुर्बानी का सिलसिला शुरू हो गया था। नमाज के बाद लोगों ने दुआ की कि अल्लाह पाक इस मुल्क और दुनिया से कोरोना महामारी को जल्द खत्म कर दे।

वीडियो कॉ¨लग से मुबारकबाद

लोगों ने अपने रिश्तेदारों को वीडियो कॉ¨लग से बकरीद की मुबारकबाद दी। पड़ोसियों को दूर से ही मुबारकबाद दे कर दीन का फर्ज निभाया। हर साल लोग बकरीद पर एक दूसरे से गले मिल कर मुबारकबाद देते थे। मगर, इस बार कोरोना के चलते ऐसा नहीं हो सका। ¨हदपीढ़ी के मोहम्मद अशरफ ने बताया कि वह अपने परिवार के साथ ही बकरीद मना रहे हैं। परिवार के लोगों ने एक साथ नमाज पढ़ी और इसके बाद एक साथ बैठकर सेवइयां खाईं। लगभग सभी ने इसी तरह बकरीद का त्यौहार मनाया।

तीन दिन तक कुर्बानी का सिलसिला

कुर्बानी का सिलसिला तीन दिन तक चलेगा। पहले दिन बहुत से लोग कुर्बानी नहीं करा सके। क्योंकि उन्हें कुर्बानी करने वाले लोग नहीं मिले। अब ये लोग रविवार और सोमवार को भी कुर्बानी कराएंगे।