RANCHI: रांची में बिजली के लोकल फॉल्ट को ठीक कराने में लोगों के पसीने छूट रहे हैं। फ्यूज जलने, लो वोल्टेज और तार में खराबी जैसी समस्याएं आने पर लोग अभी लोकल बिजली मिस्त्री पर पूरी तरह से निर्भर हैं। शहर के अधिकतर इलाकों में अभी फॉल्ट ठीक करने के लिए बिजली मिस्त्री के साथ लोग मान-मनव्वल में जुटे रहते हैं। मोहल्लों में लोग चंदा इकट्ठा कर बिजली मिस्त्री को नजराना पेश करते हैं, तब जाकर बिजली की खराबी दूर होती है। लेकिन, इस तरीके से काम कराने में लोगों को दो-दो दिन तक परेशानी झेलनी पड़ती है। दूसरा तरीका यह है कि लोग अपने मोबाइल से बिजली विभाग द्वारा जारी वाट्सऐप नंबर पर फॉल्ट की जानकारी दें, विभाग की ओर से फॉल्ट ठीक कराया जाएगा, वह भी बिना किसी नजराने के।

36 घंटे बिजली में खराबी

सिटी के पहाड़ी एरिया में 36 घंटे तक तक लोग फेज उड़ने की समस्या से परेशान रहे। लोकल जेई द्वारा कॉल नहीं रिसीव किए जाने के कारण लोगों ने थक-हार कर एक बिजली मिस्त्री को बुलाया, तो उसने बिना पैसे के ट्रांसफॉर्मर पर चढ़कर काम करने से इंकार कर दिया। स्थानीय लोगों ने थक हार कर सेंट्रलाइज्ड कंप्लेन सेंटर (1912) में शिकायत की, तब जाकर खराबी दूर की गई।

हर काम का रेट तय

रांची में अभी लोकल फॉल्ट ठीक करने में बिजली मिस्त्री की खूब मनमानी चल रही है। विभाग ने मैन डेज कर्मियों की आपूर्ति के लिए अभी जय माता दी कंपनी को जिम्मा दे रखा है। इसके अलावा कई कर्मचारी ऐसे भी हैं, जो न तो आउटसोर्सिग कंपनी से जुड़े हैं और न ही विभाग ने उन्हें नियमित मैकेनिक के रूप में रखा है। ऐसे मैकेनिक्स लंबे अर्से से बिजली ऑफिस के साथ जुड़कर काम कर रहे हैं। इन्होंने हर काम का रेट फिक्स कर रखा है। पोल पर चढ़ने का 250 रुपया चार्ज तय है। वहीं ट्रांसफॉर्मर से खराबी होने पर लाइन शटडाउन लेने के लिए 1000 रुपए का चार्ज है। यह अवैध चार्ज हर इलाके में लोगों की क्षमता के हिसाब से घटता-बढ़ता रहता है।

इस नंबर पर करें व्हाट्सऐप

रांची एरिया में बिजली की खराबी दूर करने के लिए विभाग ने एक वाट्सऐप नंबर 9431135682 जारी किया है। इसमें कंप्लेन करने पर कार्रवाई हो रही है। 'दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट' की ओर से इस नंबर पर वाट्सऐप कर एक एरिया में बिजली की खराबी को लेकर शिकायत की गई, तो तत्काल फोन कर जानकारी हासिल की गई और फॉल्ट ठीक करने के लिए विभागीय कर्मचारी भेजा गया। वहीं 1912 नंबर पर कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव को फोन कर भी कंप्लेन लिखाया जा सकता है।

क्या कहते हैं कंज्यूमर्स

हमारे एरिया में भी मिस्त्री का डिमांड अच्छा-खासा रहता है। जब भी फॉल्ट होता है, हमें काफी परेशानी होती है। जूनियर इंजीनियर का नंबर हमेशा बदलता रहता है। जब भी पुराने नंबर पर फोन लगाते हैं, तो पता चलता है कि यह किसी और एरिया के जेई का नंबर है। ऐसे में मिस्त्री को खोजकर उसी से काम कराया जाता है।

ज्योति शर्मा, अपर बाजार एरिया

अक्सर लोड बढ़ने पर फेज उड़ जाता है। जब इंजीनियर की तलाश की जाती है, तो ज्यादातर मौकों पर उनसे बात नहीं होती। लोकल मैकेनिक की डिमांड पूरी करने के लिए लोग मोहल्ले में चंदा इकट्ठा करते हैं। ऐसा हर महीने होता है। इसका कोई सटीक उपाय जरूर ढूंढा जाना चाहिए, ताकि उपभोक्ताओं को राहत मिले।

सरफे आलम, हिंदपीढ़ी एरिया

नई सरकार आने के बाद सुधार की दिशा में काम होता दिखाई देना चाहिए। अभी कई नंबर जारी किए गए हैं, लेकिन आम लोगों को इसके बारे में जानकारी ही नहीं है। यही वजह है कि लोग न चाहते हुए भी वैसे मैकेनिक्स के चक्कर में फंस जाते हैं, जो विभाग द्वारा ऑथोराइज ही नहीं। हमारे एरिया में भी यह समस्या है।

अमरजीत कुमार सिंह, रातू रोड एरिया

किसी को पैसे न दें, सीधा कंप्लेन करें

जेबीवीएनएल लोगों को क्वालिटी बिजली देने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे यहां हर शिकायत को गंभीरता से लिया जाता है। सभी एरिया के जेई को अतिरिक्त सर्तकता बरतने को कहा गया है। अभी कहीं ट्रांसफॉर्मर खराब होता है, तो 6 घंटे के भीतर बदलना जा रहा है। वहीं लोकल फॉल्ट दूर करने का समय तय है। सुबह नौ बजे से पहले और रात नौ बजे के बाद शट डाउन लेने का नियम है। जरूरी होने पर शाम चार बजे भी बिजली बंद कर काम कराया जाता है। उपभोक्ताओं को लगातार जागरूक किया जा रहा है कि वे वाट्सऐप नंबर 9431135682 पर कंप्लेन लिखकर दें, तुरंत कार्रवाई होगी। बिजली में आई खराबी को बनाने के लिए किसी मिस्त्री को पैसे देने की जरूरत नहीं है। हम क्वालिटी बिजली उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए लोगों का साथ चाहिए।

-प्रभात कुमार श्रीवास्तव, जीएम, रांची