रांची: मेयर आशा लकड़ा ने शनिवार को रांची नगर निगम के अलग-अलग विभागों का इंस्पेक्शन किया। इस दौरान इंजीनियरिंग सेक्शन व कुछ अन्य विभागों के स्टाफ्स ड्यूटी से गायब मिले। साथ में काम करने वालों ने कहा कि वे फील्ड ड्यूटी में है। बस इतना सुनते ही मेयर भड़क उठीं। उन्होंने कहा कि वे फील्ड में हैं, इसका क्या प्रमाण है। वहीं बाहरी लोगों को देख उन्होंने नाराजगी जाहिर की। साथ ही कहा कि बाहरी लोग इंजीनियरिंग सेक्शन में क्या कर रहे हैं। सिक्योरिटी गा‌र्ड्स कहां हैं। वहीं मार्केट सेक्शन के सिटी मैनेजर भी ड्यूटी पर मौजूद नहीं थे।

स्टाफ से पूछा क्या करते हैं काम

मार्केट सेक्शन में महिला कर्मी से उसका काम पूछा। जहां उसने बिरसा मुंडा बस टर्मिनल की दुकानों से संबंधित टेंडर फाइल देखने की ड्यूटी बताई। वहीं एक पुरुष स्टाफ ने पूछने पर बताया कि वह सहायक है। लॉज-हॉस्टल से संबंधित फाइल देखता है। साथ ही बताया कि नगर आयुक्त ने जिन लॉज-हॉस्टल्स के अप्लीकेशंस रद्द किया है, उन्हें लॉज-हॉस्टल बंद करने के लिए नोटिस भेजा रहा है। इस पर मेयर ने पूछा कि नोटिस के बाद वे बंद हुए या नहीं, इसकी जांच कौन करेगा। अगर बंद नहीं हुए तो कार्रवाई की जिम्मेवारी किसकी है।

रिकार्ड रूम में गंदगी पर बरसी

रिकार्ड रूम में गंदगी देख मेयर शाखा प्रभारी पर बरस पड़ीं। उन्होंने कहा कि रांची नगर निगम पूरे शहर में सफाई कर रहा है और रिकार्ड रूम में ही गंदगी फैली है। इसके बाद उन्होंने तत्काल सफाई कराने को कहा और कंट्रोल रूम पहुंच गई। सुपरवाइजर को देख उन्होंने पूछ दिया कि सफाई के टाइम पर कंट्रोल रूम में क्या कर रहे हैं। सफाई कार्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। हेल्थ सेक्शन में स्टाफ से पूछने पर पता चला कि नाली सफाई से संबंधित काम देखता है। इस पर मेयर ने पूछा कि रांची नगर निगम क्षेत्र की सड़क व नाली से संबंधित विस्तृत जानकारी है। पहले वार्ड स्तर पर सड़क व नाली से संबंधित जानकारी रखिए।

इंस्पेक्शन एक नजर में

-नक्शा शाखा में एक बुजुर्ग को देख घर में रहने को कहा। कोरोना के संक्रमण से बचेंगे तो काम कराने के लिए आप बाद में भी आ सकते हैं।

-जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के काउंटर पर लगी भीड़ देख स्टाफ से पूछा कि कार्यालय के अंदर बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश की खबरें ठप रही हैं।

-पब्लिक से कहा कि आवेदन खुद से जमा करें और प्राप्ति रसीद भी लें। इससे किसी को कोई परेशानी नहीं होगी।

-अमीन को भी लगाई फटकार, वार्ड स्तर पर रांची नगर निगम से जमीनों की सूची तैयार करने का आदेश।