RANCHI: लोहरदगा उपचुनाव में विपक्षी एकता को तोड़ने में मुख्यमंत्री रघुवर दास कामयाब होते दिख रहे हैं। बिहार में महागठबंधन की जीत से उत्साहित लोहरदगा उपचुनाव में राज्य की सभी विपक्षी पार्टियां एनडीए के खिलाफ संयुक्त उम्मीदवार देने के पक्ष में थीं, लेकिन बाबूलाल मरांडी ही सबसे पहले अपनी पार्टी झाविमो से बंधु तिर्की को उम्मीदवार बनाकर मैदान में उतर गए। इसके बावजूद जेएमएम ने अपना उम्मीदवार न खड़ा कर कांग्रेस को ही समर्थन देने की घोषणा की। लेकिन, सीएम रघुवर दास व नेता प्रतिपक्ष सह जेएमएम उपाध्यक्ष हेमंत सोरेन की मुलाकात के बाद स्थिति पूरी तरह बदल गई। बुधवार को ही जेएमएम ने लोहरदगा उपचुनाव में न्यूट्रल रहने की घोषणा कर दी। हालांकि बीजेपी व जेएमएम दोनों का कहना है कि सीएम व नेता प्रतिपक्ष की मुलाकात औपचारिक थी। गौरतलब हो कि लोहरदगा उपचुनाव कांग्रेस के साथ ही बीजेपी की प्रतिष्ठा से भी जुड़ गया है। क्योंकि विपक्ष इस चुनाव को रघुवर सरकार का रिफरेंडम बनाने में लगा हुआ है।

कांग्रेसियों ने छोड़ी आपसी गुटबाजी

कांग्रेस पार्टी भी लोहरदगा सीट पर इस बार कोई जोखिम लेने को तैयार नहीं थी। इसलिए दो बार से मात्र मामूली वोटों से हारने वाले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखदेव भगत की जीत सुनिश्चित करने में के सभी वरीय नेताओं ने आपसी गुटबाजी छोड़ दी। इस तरह एनडीए की तरफ से चुनाव लड़ रही आजसू की नीरू शांति भगत और जेवीएम के बंधु तिर्की के मुकाबले सुखदेव भगत इस सीट पर मजबूत दिखने लगे। उनके पक्ष में जेएमएम वोट का भी धुव्रीकरण होने लगा। लेकिन, उपचुनाव से जेएमएम के न्यूट्रल होने की घोषणा के बाद स्थिति बदल-सी गई है।

सीएम पर कांग्रेस ने कसा तंज

सीएम व नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन की मुलाकात के बाद अटकलें लगने लगी कि लोहरदगा सीट के लिए बीजेपी और जेएमएम के बीच कुछ बातचीत हुई है। लोहरदगा में कांगे्रस के प्रवक्ता और जमशेदपुर के पूर्व सांसद अजय कुमार ने सीएम रघुवर दास पर तंज भी कसा कि वह लोहरदगा सीट बचाने के लिए नेता विपक्ष से सहयोग मांग रहे हैं।

डैमेज कंट्रोल में जुटे कांग्रेसी

जेएमएम ने उपचुनाव से न्यूट्रल रहने की घोषणा तो की है, लेकिन उसने सांप्रदायिकता के नाम पर एनडीए का विरोध करने की बात भी दोहराई है। लेकिन कांग्रेस समर्थकों को ये बात हजम नहीं हो रही है। हालांकि जेएमएम की इस घोषणा के बाद कांग्रेस पार्टी के नेता डैमेज कंट्रोल में लग गए हैं। जेएमएम को मनाने की तैयारी भी चल रही है।