RANCHI:झारखंड के शहरों में आधारभूत संरचना के विकास के लिए तैयार योजनाओं में पहली योजना 'झारखंड अर्बन वाटर सप्लाई इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट' को एशियन डेवलपमेंट बैंक का ग्रिन सिग्नल मिल गया है। अब यह योजना जल्द धरातल पर उतरेगी। शुक्रवार को राज्य सरकार के नगर विकास विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे की अध्यक्षता में भारत सरकार, रा<स्हृद्द-क्तञ्जस्>य सरकार एवं एशियन डेवलपमेंट बैंक के बीच त्रिस्तरीय लोन निगोशिएशन पर अंतिम मुहर लग गयी और तीनों के बीच टर्म कंडीशन्स पर भी सहमति बनी।

इन शहरों में नल से पानी

झारखंड अर्बन वाटर सप्लाई इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट के तहत राजधानी रांची, मेदनीनगर, झुमरीतिलैया एवं हुसैनाबाद शहर के हर घर में टैप के माध्यम से जलापूर्ति के लिए बनी योजना तेजी से आगे बढ़ेगी। इन योजनाओं के माध्यम से रा<स्हृद्द-क्तञ्जस्>य सरकार का हर घर तक पाइपलाइन से जलापूर्ति की योजना का संकल्प पूरा होगा। गौरतलब है कि रा<स्हृद्द-क्तञ्जस्>य सरकार और एशियन डेवलपमेंट बैंक के संयुक्त सहयोग से रा<स्हृद्द-क्तञ्जस्>य के शहरों में करीब 4700 करोड़ रुपए की योजनाओं को पूरा किया जाना है। इसके अंतर्गत सभी प्रकार के शहरी आधारभूत संरचना का विकास होना है।

डेढ़ साल से चल रहा था काम

झारखंड अर्बन वाटर सप्लाई इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट पहली योजना है, जिसकी कुल लागत लगभग 1200 करोड़ रुपए है। इस परियोजना को तैयार करने का कार्य रा<स्हृद्द-क्तञ्जस्>य सरकार की ओर से पिछले डेढ़ साल से चल रहा था। सबसे अ<स्हृद्द-क्तञ्जस्>छी बात यह है कि इस परियोजना से जुड़े कार्य इसी वर्ष शुरू हो जाएंगे। परियोजना की कुल लागत का 70 प्रतिशत राशि एशियन डेवलपमेंट बैंक और 30 प्रतिशत राशि रा<स्हृद्द-क्तञ्जस्>य सरकार के हिस्से से खर्च होगी। इस पहले प्रोजेक्ट में एडीबी कुल 840 करोड़ रुपए खर्च करेगा, वहीं रा<स्हृद्द-क्तञ्जस्>य सरकार 360 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

कर्मियों को मिलेगी ट्रेनिंग

इस प्रोजेक्ट के तहत रांची, झुमरीतिलैया, मेदनीननगर और हुसैनाबाद में जलापूर्ति योजनाओं के आधारभूत संरचना का विकास तो होगा ही, सूबे के सभी 50 नगर निकायों में रिफॉ‌र्म्स पर काम होगा। सरकार की योजनाओं के सुदृढीकरण और संचालन के लिए कर्मियों को प्रशिक्षित करने का भी कार्य होगा। त्रिपक्षीय निगोशिएशन के मौके पर रा<स्हृद्द-क्तञ्जस्>य सरकार की ओर से नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे, रा<स्हृद्द-क्तञ्जस्>य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अमित कुमार, जुडको के उप परियोजना निदेशक उत्कर्ष मिश्रा मौजूद रहे। वहीं भारत सरकार की ओर से वित्त मंत्रालय अंतर्गत आर्थिक कार्य विभाग की निदेशक जुही मुखर्जी, अवर सचिव डॉ व्योमेस पंत और राजेश पंत मौजूद रहे। एशियन डेवलपमेंट बैंक की ओर से मिशन लीडर संजय जोशी, को-मिशन लीडर विवेक विशाल व अन्य मौजूद थे।