-पूर्व सीएम, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष रिम्स में मिले राजद प्रमुख से

-रिम्स में एक पटरी पर दिखा विपक्ष, गोमिया और सिल्ली उपचुनाव पर चर्चा

रांची : चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सह राजद सुप्रीमो लालू यादव से मिलने गुरुवार को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, पूर्व विधान सभा अध्यक्ष आलमगीर आलम और पूर्व मंत्री बंधु तिर्की राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) पहुंचे। लालू से मिलने के बाद हेमंत सोरेन ने कहा, लालू को हतोत्साहित करने का हर हथकंडा अपनाया जा रहा। उनके साथ केंद्र सरकार और राज्य सरकार ऐसा व्यवहार कर रही है जैसे वे कोई राजनेता नहीं अंतरराष्ट्रीय अपराधी हैं। उन्हें सुरक्षा घेरा भी किसी आतंकवादी की तरह दी गई। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि लालू कोई आतंकवादी हैं क्या? हेमंत ने कहा, लालू को रिम्स से एम्स रेफर किया गया था। उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। इसके बावजूद उन्हें साजिश के तहत वापस रिम्स भेज दिया है। सरकार रिम्स के मेडिकल बोर्ड पर विश्वास करने की बजाए आर्मी के मेडिकल बोर्ड की अनुसंशा मान रही है। लालू के स्वास्थ्य के साथ कोई अनहोनी होती है, इसकी जिम्मेवारी सरकार की होगी। लालू प्रसाद को अच्छे अस्पताल में रखना चाहिए। इससे पहले हेमंत, आलमगीर और बंधु ने करीब आधे घंटे तक लालू से बातचीत की। इस दौरान गोमिया और सिल्ली उपचुनाव के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। उन्हें बताया गया कि झामुमो दोनों सीटों से चुनाव लड़ रहा है, पूरे विपक्ष का उसे समर्थन है। इस दौरान यह सहमति बनी कि किसी भी हाल में विपक्षी एकता में बिखराव नहीं होना चाहिए। हर हाल में भाजपा सरकार को जवाब देने की रणनीति बनी।

----------

----

शुगर लेवल में सुधार, बीपी सामान्य

रांची : रिम्स में लालू प्रसाद यादव के स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिल रहा है। शुगर लेबल अब नियंत्रण में है। ब्लड शुगर 219 से घटकर गुरुवार को 168 पर पहुंच गया है। वहीं, पैर का सूजन भी कम हुआ है। ब्लड प्रेशर भी सामान्य है। रिम्स में छह चिकित्सकों की टीम लालू प्रसाद का इलाज कर रही है। उन्हें हार्ट, किडनी और डायबिटीज समेत 15 बीमारियां हैं। रिम्स के अधीक्षक डॉ। एसके चौधरी ने बताया कि अस्पताल में लालू का इलाज जारी रहेगा। अभी वह पूरी तरह स्वस्थ नहीं हुए हैं। लालू की छुट्टी को लेकर उठ रहे सवालों पर उन्होंने कहा कि अभी उनका यहीं इलाज चलेगा।

--

रघुवंश को लालू से मिलने से रोका, रिम्स में हंगामा

रांची : पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद गुरुवार की शाम लालू प्रसाद यादव से मिलने रिम्स पहुंचे। लेकिन, उन्हें अस्पताल में प्रवेश करने के पूर्व ही रोक दिया गया। इस पर रघुवंश प्रसाद ने नाराजगी जताई आर गेट पर हंगामा करने लगे। उनकी जिद थी कि लालू से मिलकर ही जाएंगे। बिहार से आए हैं और बिना मिले नहीं जाएंगे। इस दौरान पुलिसकर्मियों से उनकी नोकझोंक भी हुई। इससे खफा होकर उन्होंने गेट पर ही धरना दे दिया। यह ड्रामा करीब डेढ़ घंटे तक रिम्स के सुपरस्पेशियलिटी वार्ड में चलता रहा। इसके बाद वे वापस चले गए। रघुवंश प्रसाद द्वारा हंगामा किए जाने के क्रम में पुलिस के पदाधिकारी भी मौके पर पहुंचकर समझाने-बुझाने का प्रयास किया। उन्होंने बताया कि जेल मैनुअल के तहत उन्हें लालू से मिलने नहीं दिया जा सकता है। इस पर रघुवंश प्रसाद ने कहा कि जब लालू प्रसाद अस्पताल में भर्ती हैं, तो यहां कैसा जेल मैनुअल। यहां सिर्फ परेशान किया जा रहा है। यह व्यवस्था सिर्फ लालू प्रसाद पर ही लागू क्यों किया गया है। कई कैदी ऐसे हैं, जो रिम्स में इलाज करा रहे हैं। लेकिन, उन पर जेल मैनुअल लागू नहीं किया जाता है। उन्हें आदेश दिखाया जाए कि आखिर क्यों उन्हें नहीं मिलने दिया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने फोन पर रिम्स अधीक्षक से भी फोन पर बात की। लेकिन, उन्हें इसकी अनुमति नहीं मिली। इस मौके पर झारखंड प्रदेश राजद के राजेश यादव, मनोज पांडेय सहित अन्य उपस्थित थे।

---