RANCHI: पूर्व मंत्री व जुगसलाई के पूर्व विधायक दुलाल भुईया ने सोमवार को सीबीआई की विशेष अदालत में सरेंडर कर दिया। यहां से उन्हें सात नवंबर तक न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में सरेंडर करने के बाद दुलाल भुईया ने अदालत से रेगुलर बेल के लिए अप्लाई किया है। इसकी सुनवाई मंगलवार को होगी।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर किया सरेंडर

गौरतलब हो कि दुलाल भुईंया ने पूर्व में सुप्रीम कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दाखिल की थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था और उन्हें अदालत में सरेंडर करने के लिए कहा था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही दुलाल भुईया ने कोर्ट में सरेंडर किया है।

आय से अधिक संपत्ति का मामला

गौरतलब हो कि झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री दुलाल भुईया पर आय से अधिक संपत्ति क्.ख्भ् करोड़ रुपए अर्जित करने का मामला है। इस मामले में सीबीआई ने जांच की तो बात सही पाया गया। दुलाल भुईया पर वर्ष ख्0क्फ् में आय से अधिक संपति अर्जित करने के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जांच के क्रम में यह बात सामने आई थी कि आय से अधिक पैसों से उन्होंने काफी महंगे सोफिस्टिकेटेड हथियार व गाडि़यां भी खरीदी थीं। इनकी कीमत लाखों में आंकी गई थी।

सात साल पहले उठी थी जांच की मांग

जानकारी के मुताबिक साल ख्008 में प्रार्थी दुर्गा उरांव ने कोर्ट में आवेदन देकर पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा, पूर्व मंत्री कमलेश सिंह, भानू प्रताप शाही, बंधु तिर्की, एनोस एक्का, हरिनारायण राय, चंद्रप्रकाश चौधरी और दुलाल भुईया की आय से अधिक संपत्ति की जांच की मांग की थी। अदालत ने चार अप्रैल ख्0क्0 को जस्टिस डीएन पटेल की खंडपीठ ने जांच का आदेश सीबीआई को दिया था।

ठिकानों पर हुई थी छापेमारी

आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद सीबीआई ने दुलाल भुईया के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की थी। इस मामले में रांची के अंबेडकरनगर स्थित आवास, जमशेदपुर के मानपुर, भुईया टोली और पोटका के घर में सीबीआई ने छापेमारी की थी।