- नगर निगम शॉ¨पग कांप्लेक्स मालिकों को जारी करेगा नोटिस, बनाई जा रही है सूची

रांची : राजधानी में नगर निगम ऐसे शॉ¨पग कांप्लेक्स के खिलाफ शिकंजा कसने जा रहा है जिनके सामने वाहन पार्क कर सड़कों को जाम किया जा रहा है। ऐसे शॉ¨पग कांप्लेक्स के खिलाफ नगर निगम कार्रवाई करेगा। इनके सामने वाहन खड़े पाए जाने पर इनके मालिक से 15 हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। रांची नगर निगम की बाजार शाखा ऐसे शॉ¨पग कांप्लेक्स की सूची तैयार कर रहा है। जल्द ही इन शॉ¨पग कांप्लेक्स को नोटिस भेजी जाएगी।

मेन रोड में सबसे ज्यादा

गौरतलब है कि राजधानी के मेन रोड पर सर्वाधिक शॉ¨पग कांप्लेक्स ऐसे हैं जिनके सामने बड़ी संख्या में वाहन खड़े होते हैं। कई शॉ¨पग कांप्लेक्स के सामने तो बाकायदा पार्किंग शुल्क वसूला जाता है। ये पार्किंग शुल्क शॉ¨पग कांप्लेक्स के मालिक ही वसूल करते हैं। इन शॉ¨पग कांप्लेक्स के सामने सड़क के किनारे तक वाहन पार्क कराए जाते हैं। इससे मेन रोड पर जाम लगा रहता है। इसी तरह के शॉ¨पग कांप्लेक्स अन्य इलाकों में भी हैं। नगर निगम ने शहर का जाम खत्म करने के लिए ही शॉ¨पग कांप्लेक्स के खिलाफ कार्रवाई का खाका तैयार किया है।

------------------

पार्किंग का व्यावसायिक प्रयोग

नियमानुसार व्यावसायिक इमारतों के बेसमेंट या ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग बनानी है। ऐसी इमारतों में पार्किंग का नक्शा भी पास होता है। मगर, इन इमारतों के मालिक नियमों की अवहेलना करते हुए पार्किंग का व्यावसायिक प्रयोग शुरू कर देते हैं। इन पार्किंग में दुकानें बना दी गई हैं। इस वजह से पार्किंग का प्रयोग नहीं हो पा रहा है। जो वाहन पार्किंग में लगने चाहिए वो सड़क किनारे खड़े होते हैं। मेन रोड, सर्कुलर रोड, पुरुलिया रोड, अपर बाजार, मोरहाबादी, कांके रोड में इस तरह के दर्जनों शॉ¨पग कांप्लेक्स हैं जिनकी पार्किंग में दुकानें खुल गई हैं और यहां आने वाले ग्राहक अपने वाहन सड़क किनारे खड़ा करते हैं।

----

तत्काल देना होगा जुर्माना

नगर निगम के बाजार शाखा की ओर से ऐसे शॉ¨पग कांप्लेक्स की सूची तैयार की जा रही है। बाजार शाखा का कहना है कि निगम की इंफोर्समेंट टीम सर्वे कर ऐसे शॉ¨पग कांप्लेक्स की सूची तैयार कर रहे है। उन्हें निगम की ओर से तत्काल 15 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही सड़क पर खड़े वाहनों को निगम जब्त करेगा और वाहन मालिकों से भी जुर्माना वसूला जाएगा।