RANCHI:कोरोना वैक्सीन के जल्द आने को लेकर अब उम्मीदें काफी प्रबल होने लगी है। ऐसी संभावना है कि बहुत ही जल्द रांची में कोरोना का वैक्सीन आ जायेगा। इसको लेकर रांची जिला प्रशासन ने भी कमर कस ली है। वैक्सीन आने के बाद सबसे पहले जिले भर में सरकारी और निजी क्षेत्र में काम करने वाले डॉक्टर, नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ, आशा, आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका सहित स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाले सभी कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। यह संख्या 25 हजार के आसपास होगी। जिला प्रशासन ने वैक्सीन के भंडारण और वितरण को लेकर एक टास्क फोर्स का गठन किया है

वैक्सीन रखने को 14 कोल्ड चेन

रांची के सिविल सर्जन डॉ वीबी प्रसाद ने बताया कि जिले में कोरोना वैक्सीन के भंडारण के लिए कुल 14 कोल्ड चेन बनाये गए हैं। सदर हॉस्पिटल में वैक्सीन रखने के लिए एक सेंटर बनाया जाएगा। इसके साथ ही रांची जिले में 14 सीएचसी सेंटर में वैक्सीन रखने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित अंचल के सीओ और बिडीओ की अध्यक्षता में कमिटी का गठन किया गया है। यह कमिटी वैक्सीन रखने वाली व्यवस्था का देखरेख और संचालन करेगी। इसके लिए सभी जगह बीडीओ और सीओ ने वेरिफिकेशन भी कर लिया है और उसकी रिपोर्ट भी सरकार को भेज दी गई है।

25000 लोगों को पहले टीका

रांची में 25000 हेल्थ वर्कर को शुरुआत में टीका लगेगा। अभी तक 21 हजार लोगों का ऑनलाइन नाम दर्ज हो चुका है और जो डाटा अपलोड किया जा रहा है। आने वाले दिनों में और चार हजार लोगों के नाम दर्ज किये जाएंगे। फिलहाल जिले में 21 हजार स्वास्थ्य कर्मियों के साथ आशा बहनों के नाम की पोर्टल में इंट्री हो चुकी है। जिले भर की आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के नामों की भी डाटा इंट्री लगातार किया जा रहा है।

वैक्सीन आने तक करें यह उपाय

जब तक जिले में कोरोना का वैक्सीन नहीं आ जाता है, तब तक सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने की स्थिति में शारीरिक दूरी के नियम का हमेशा पालन करें। घर से बाहर निकले पर किसी प्रकार की चीजों को छूने की स्थिति में साबून या सैनिटाइजर से अपने हाथों को जरूर साफ करें।

वैक्सीन बैंक में इनकी होगी जरूरत

स्मॉल डीप फ्रीजर

एस्टेब्लाइजर

कोल्ड बॉक्स (बिग एंड स्मॉल)

वैक्सीन कैरियर

आइसपैक

डिस्ट्रीब्यूशन भी सदर अस्पताल से होगा

सदर अस्पताल में वैक्सीन के भंडारण व वितरण के साथ ही अन्य प्रबंधों को लेकर अधिकारी मंथन कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग से निर्देश मिलने के बाद वैक्सीन के रख-रखाव की तैयारी भी शुरू कर दी है। अस्पताल स्थिति जिला प्रतिरक्षण कार्यालय बने वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड चेन तैयार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन को सुरक्षित रखने और इसे जिले के अलग-अलग अस्पतालों तक पहुंचाने की व्यवस्था के बारे में पूरी जानकारी मांगी है। प्रखंडवार कोल्ड चेन की रिपोर्ट देने को कहा गया है। इसमें कितने पंचायत हैं, कितने एएनएम कार्य कर रहे हैं, टीकाकरण को लेकर कितने सेंटर बनाये गये हैं।

सरकार के निर्देश के बाद रांची के सदर अस्पताल और 14 सीएचसी सेंटर पर कोरोना का वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड चेंन बनाया जा रहा है। जगह का वेरिफिकेशन भी कर लिया गया है। अभी तक की 21 हजार हेल्थ वर्कर का डाटा ऑनलाइन अपलोड कर लिया गया है, जिनको पहला टीका लगाया जाएगा। संभावना है कि 4000 और लोग इसमें जुड़ेंगे इस तरह रांची में 25000 लोगों का डाटा ऑनलाइन फीड किया जा चुका है।

-डॉ। वीबी प्रसाद, सिविल सर्जन, रांची