रांची: मोरहाबादी, एदलहातू, लालपुर, व‌र्द्धवान कंपाउंड सहित शहर के कई इलाके हैं, जहां शनिवार के बाद से पानी की प्रॉपर सप्लाई घरों में नहीं हो रही है। इन इलाकों में रहने वाले लोग पानी की किल्लत से परेशान हैं। मालूम हो कि शुक्रवार को रुक्का डैम से आने वाले पानी में स्विस वॉल्व खराब होने के कारण पानी सप्लाई रोक दी गई थी। जब इस वॉल्व को ठीक किया गया और पानी की सप्लाई शुरू हुई उसके बाद मंगलवार को फिर से रुक्का डैम से पानी सप्लाई करने वाला मोटर खराब हो गया। इस कारण फिर से पानी की सप्लाई बंद कर दी गई। अब शहर के हजारों परिवार पानी की किल्लत से परेशान हैं। स्थिति ऐसी है कि किसी ना किसी कारण से पानी की सप्लाई बाधित होती रहती है और विभाग का मरम्मत कार्य चलता रहता है।

यह पहली बार नहीं हुआ है

ये पहली बार नहीं है जब लीकेज की वजह से सप्लाई बाधित हुई हो। हर सप्ताह शहर के किसी ना किसी भाग में एक लीकेज होता है। जो लीकेज बड़ी होती है और फिर उसकी मरम्मत के लिए सप्लाई रोकी जाती है। इतना सब होने के बावजूद विभाग पुरानी पाइप को बदलने के लिए कोई उपाय नहीं कर रहा है। ज्ञात हो कि शहर में पानी की सप्लाई के लिए बिछाई गई लगभग पाइप की लाइफ खत्म हो चुकी है। पाइप की जर्जर स्थिति के प्रति विभाग के रवैये को देख कर ऐसा लगता है कि लोगों को होने वाली समस्याओं से विभाग को कोई फर्क नहीं पड़ता।

इंजीनियर एक-दूसरे पर लगा रहे आरोप

रुक्का और बूटी डिविजन में आए नए कार्यपालक अभियंताओं के बीच तालमेल नहीं दिख रहा है। इसका खामियाजा लोगों को उठाना पड़ रहा है। दोनों इंजीनियर एक-दूसरे पर दोषारोपण कर अपनी-अपनी जिम्मेदारी से बचने का प्रयास करते रहे। रुक्का के कार्यपालक अभियंता ने कहा कि हमने पानी दिया है। वहीं, बूटी के कार्यपालक अभियंता ने कहा कि पूरा पानी नहीं मिला है। ज्ञात हो कि शनिवार को रुक्का प्लांट में आई खराबी के बाद मंगलवार को भी बूटी से निकलने वाली रातू रोड लाइन से वाटर सप्लाई सामान्य नहीं हो पाई है। इससे बड़ी आबादी पेरशान रही।

स्विस वॉल्व की मरम्मत पर सप्लाई नहीं

रुक्का प्लांट में स्विस वॉल्व लीकेज की मरम्मत के बाद भी पानी सप्लाई सामान्य नहीं हो पाई है। जानकारी के अनुसार, प्लांट के चार फेज के स्विस वॉल्व में लीकेज हो गया था। रुक्का एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के अनुसार, इसकी मरम्मत उसी दिन देर शाम हो गई थी। इस कारण शनिवार को रातू रोड लाइन से आंशिक वाटर सप्लाई हुई। रविवार को वाटर सप्लाई पूरी तरह से ठप रही। सोमवार को भी आंशिक वाटर सप्लाई हुई और मंगलवार को देर शाम तक वाटर सप्लाई ठप रही। बुधवार को भी कुछ इलाकों में ही आंशिक सप्लाई हुई। इस कारण रातू रोड, पिस्का मोड़, मोरहाबादी एवं लालपुर क्षेत्र में चार दिनों से वाटर सप्लाई संकट बना हुआ है।

बूटी से बड़े इलाकों में वाटर सप्लाई

बूटी से कई इलाकों में पानी की सप्लाई होती है जिनमें। मोरहाबादी, एलदहातू, चिरौंदी, हातमा, सिंदवार टोली, लालपुर, व‌र्द्धवान कंपाउंड, रातू रोड, पिस्का मोड़, मधुकम, कुम्हार टोली, पहाड़ी मंदिर एरिया, किशोरगंज, कैलाश नगर, महुआ टोली व आसपास के क्षेत्रों में विगत पांच दिनों से जलसंकट बना हुआ है।

रुक्का डैम से हर दिन 24 घंटे पानी की सप्लाई होती है। इससे कई बार पाइप में लीकेज और मशीन खराब हो जाती है। शुक्रवार को भी स्विस वॉल्व में खराबी हो गई। उसके बाद मोटर भी खराब हो गया था। इसलिए पानी की सप्लाई में थोड़ी दिक्कत आ रही है, इसे जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा ।

विनोद कुमार, कार्यपालक अभियंता, रुक्का डैम