गुमला : कामडारा थाना क्षेत्र के पकरा बुरुहातु में रौंगटे खड़ी करने वाला एक मामला सामने आया है, जहां एक ही परिवार के पांच लोगों की धारदार हथियार टांगी से काटकर मंगलवार देर रात निर्मम हत्या कर दी गई। हत्यारों को पांच साल के मासूम पर भी तरस नहीं आया और एक के बाद एक कर निकोदीन तोपनो (60), जोसफीना तोपनो (55), भीनसेंट तोपनो (35), शिलवंती तोपनो(30), अलवीन तोपनो(5) की निर्मम हत्या कर दी। तीन पीढ़ी को मौत की नींद सुलाने के बाद हत्यारे मृतक के घर में खड़ी बाइक भी लेकर चलते बने। इस परिवार में सिर्फ अंजना तोपनो (12) ही जीवित बच गई, जो रांची स्थित एक स्कूल में पढ़ाई करने गई थी। इस कारण उसकी जान बच गई। इस घटना से क्षेत्र में दहशत का माहौल है। स्थानीय लोगों में इतना खौफ है कि वो कुछ भी बोलने से परहेज कर रहे हैं।

डायन बिसाही का मामला

डायन बिसाही के मामले को लेकर इस जघन्य हत्याकांड को अंजाम दिया गया है। घटना की सूचना मिलने पर बुधवार की सुबह एसपी एचपी जनार्दन दल बल के साथ पहुंचे और डॉग स्क्वायड की मदद से हत्यारों की तलाश शुरू की गई। डॉग स्क्वायड की टीम पूरे इलाके में घूमने के दौरान डॉग जगन तोपनो व दिलीप तोपनो के घर में घुस गए। जहां हत्या में इस्तेमाल टांगी दोनों के घरों से बरामद की गई है। जगन व दिलीप अपने घर से फरार हैं।

हत्यारों को जानते हैं स्थानीय लोग

मंगलवार की रात बुरुहातु मौत की चीख से गूंज रहा था, लेकिन इस दर्द भरी व मदद के लिए पुकारी जा रही चीख को स्थानीय लोगों ने अनसुना कर दिया। दर्दनाक चीखें सुनने के बाद भी उनकी मदद को कोई नहीं पहुंचा, जबकि पीडि़त परिवार के मकान के आसपास भी कई मकानों में लोग रह रहे है। हत्या किसने की। यह इन लोगों को पता है लेकिन हत्यारों की दहशत के कारण सभी ने चुप्पी साध रखी है। सूत्रों की मानें तो चीख पुकार की आवाज सुनकर लोग अपने घरों से निकले थे लेकिन उन्हें हत्यारों ने धमकी दे डाली, जिसके बाद वे अपने घरों को लौट गए। हत्यारों की धमकी के कारण ही लोगों ने चुप्पी साध रखी है। हत्याकांड की सूचना मिलने पर मौके पर डीसी शिशिर कुमार सिन्हा, विधायक जिगा सुसारन होरो भी पहुंचे थे।

सुबह लोगों ने की थी बैठक

सूत्रों के अनुसार, हत्याकांड की सूचना पुलिस को देने से पहले स्थानीय लोगों ने बैठक की थी। इसमें कुछ निर्णय लेने के बाद इसकी सूचना पुलिस को दी गई। जब पुलिस ने लोगों से घटनास्थल पहुंचने के बाद पूछताछ शुरू की तो किसी ने भी कुछ बोलने से इनकार कर दिया है।

धारदार हथियार से एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या आपसी रंजीश के कारण की गई है। पुलिस की जांच को गलत दिशा में घुमाने के लिए बाइक चोरी की बात कही जा रही है। स्थानीय लोगों को हत्याकांड की जानकारी है, लेकिन वे बताने से परहेज कर रहे हैं। लेकिन जल्द ही मामले का खुलासा कर लिया जाएगा। हत्याकांड के बाद स्थानीय लोगों द्वारा बैठक करने की बात भी सामने आ रही है।

-एचपी जनार्दनन, एसपी, गुमला