--एयरपोर्ट पर पांच बच्चों सहित 12 लोगों के समूह देख सीआइएसएफ ने पकड़कर पुलिस को सौंपा

--पश्चिमी सिंहभूम के मनोहरपुर के रहने वाले हैं पांच बच्चे, सभी की उम्र 15 वर्ष से कम

--सात वयस्क भी शामिल, सभी वापस घर भेजे गए

--रांची की एंटी ह्यूमन ट्रैफि¨कग यूनिट में केस दर्ज, आज तस्कर भेजे जाएंगे जेल

रांची : रांची में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को मानव तस्करी का मामला सामने आया है। इसबार भी रांची एयरपोर्ट से एयरलिफ्ट कर पांच बच्चों को बेंगलुरु ले जाए जाने की तैयारी थी। हालांकि सीआइएसएफ जवानों और अधिकारियों की नजर उनपर पड़ी और उन बच्चों को रेस्क्यू कर लिया। जबकि इन बच्चों को ले जाने वाले दो तस्कर भी दबोच लिए गए। पकड़े गए आरोपितों में नवीन कुमार पटेल और अर¨वद बी पटेल हैं। दोनों कर्नाटक के मांड्या जिले के रहने वाले हैं। दोनों से पूछताछ की जा रही है।

पहले से बुक था टिकट

जानकारी के अनुसार नवीन कुमार पटेल और अर¨वद बी पटेल पश्चिमी सिंहभूम के मनोहरपुर पहुंचे थे। वहां से पांच बच्चे और सात वयस्कों को लेकर बेंगलुरु ले जा रहे थे। पश्चिमी सिंहभूम से बच्चों को निजी गाड़ी से एयरपोर्ट तक लाया गया था। सभी के टिकट पहले से बुक किया जा चुका था। हालांकि सीआइएसएफ की सक्रियता की वजह से सभी रेस्क्यू कर लिए गए। इसके बाद एयरपोर्ट थाना प्रभारी आनंद प्रकाश ने कार्रवाई करते हुए पूछताछ की और सीडब्ल्यूसी को सूचना दी।

एयरपोर्ट थाने के हवाले

ट्रैफि¨कग में शामिल पांच बच्चों व सात बड़ों के साथ दोनों तस्करों को एयरपोर्ट थाने को सौंप दिया। सत्यापन के बाद सात वयस्कों को वापस घर भेज दिया गया। जबकि पांच बच्चों को सीडब्ल्यूसी के समक्ष प्रस्तुत किया गया। सीडब्ल्यूसी ने बच्चों को शेल्टर होम में रखा गया है। सभी की उम्र 15 वर्ष से कम है।

------------------------

¨टबर में काम करने के लिए

पकड़े गए आरोपितों ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि वे बच्चों को प्लाइवुड बनाने वाली ¨टबर में काम करने के लिए ले जा रहे थे। पकड़े गए आरोपितों में नवीन कुमार पटेल के पिता का बेंगलुरु में ¨टबर है। उसी ¨टबर में काम करवाने के लिए बच्चों और बड़ों को ले जाया जा रहा था। नवीन के साथ ¨टबर का स्टाफ अर¨वद कुमार शामिल था। गलत ढंग से तस्करी कर बच्चों को ले जाए जाने की वजह से दोनों गिरफ्तार कर लिए गए। दोनों के खिलाफ सीआइएसएफ पदाधिकारी के बयान पर एंटी ह्यूमन ट्रैफि¨कग यूनिट थाने में एफआइआर दर्ज की गई है। पुलिस शनिवार को दोनों को जेल भेजेगी।

------------

एक दिन पहले 15 बच्चे रेस्क्यू

रांची एयरपोर्ट से बीते गुरुवार को भी ह्यूमन ट्रैफि¨कग कर 15 बच्चों को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर ले जाया जा रहा था। इन बच्चों को रेस्क्यू करते हुए तस्कर को गिरफ्तार कर लिया गया था। गिरफ्तार तस्कर लातेहार के चंदवा निवासी राजू गंझू को जेल भेज दिया गया है। जबकि बच्चों को फिलहाल सीडब्ल्यूसी की सुरक्षा में ही रखा गया है। सीडब्ल्यूसी की अध्यक्ष रूपा कुमारी वर्मा ने बताया कि पुलिस की कानूनी कार्रवाई तक बच्चों को शेल्टर होम में ही रखा जाएगा। इसके बाद बच्चों को परिजनों को सौंपा जाएगा।

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999