रांची: झारखंड की इकलौती टेक्निकल यूनिवर्सिटी में पांच नए डिग्री कोर्स शुरू होने वाले हैं। इन कोर्सेस की पढ़ाई कराने के लिए 100 टीचर्स भी नियुक्त किए जाएंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से जल्द ही विज्ञापन निकाला जाएगा। दरअसल, स्थायी वीसी की नियुक्ति के बाद झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी पूरी तरह काम करने को तैयार है। इसको लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसी क्रम में पांच नए डिग्री कोर्सेस शुरू करने का भी निर्णय लिया गया है।

15 मार्च तक टीचर्स के आवेदन मांगे

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी की ओर से जो पांच कोर्स शुरू किये जा रहे हैं, सभी मास्टर डिग्री वाले कोर्स हैं। इन सभी कोर्सेस में लगभग 100 शिक्षक नियुक्त होंगे। प्रत्येक कोर्स में लगभग 20 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए कैंडिडेट्स से 15 मार्च तक आवेदन मंगाये गए हैं। प्रत्येक कोर्स में यूनिवर्सिटी स्तर पर अनुबंध के तहत शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

ये कोर्स होंगे शुरू

यूनिवर्सिटी में जिन पांच कोर्सेस को शुरू करने की बात की जा रही, उसमें सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग जैसे विषय शामिल हैं।

कई अधिकारियों की भी होगी नियुक्ति

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के वीसी प्रदीप मिश्रा ने बताया कि शिक्षकों की नियुक्ति अनुबंध पर होगी। इसके अतिरिक्त यूनिवर्सिटी को कई पदों के लिए अधिकारियों की भी जरूरत है। इन पदों को फिलहाल प्रतिनियुक्ति के तौर पर ही रखा जाएगा। प्रतिनियुक्ति पर रजिस्ट्रार, सेक्शन ऑफिसर, वित्त पदाधिकारी और डेवलपमेंट निदेशक जैसे पद शामिल हैं। झारखंड लोक सेवा आयोग की ओर से टेक्निकल यूनिवर्सिटी के लिए नियुक्तियां नहीं हो रहीं हैं। यूनिवर्सिटी का काम सुचारू तरीके से चलता रहे, इसलिए प्रतिनियुक्ति का फैसला लिया गया है।