रांची: रूक्का डैम में डूबकर मरने वालों की संख्या तीन से बढ़कर चार हो गई है। इसकी पुष्टि मंगलवार को तब हुई, जब सोमवार को डूबे तीन युवकों में से एक नसीरूद्दीन उर्फ राजा का शव निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीम डैम में उतरी। टीम को सबसे पहले डैम से सुभाष का ही शव मिला। सोमवार को देर शाम तक एनडीआरएफ की टीम द्वारा राजा के शव को निकालने का प्रयास किया गया था। सफल नहीं हुए, तो दूसरे दिन मंगलवार को सुबह पांच बजे एनडीआरएफ की टीम पहुंची और डैम में डूबे राजा के शव की फिर से तलाशी शुरू कर दी। दो घंटे की मेहनत के बाद सफलता मिली और सुबह लगभग 7:15 बजे पानी के अंदर से एक अन्य युवक को लेकर एनडीआरएफ की टीम बाहर निकली।

पहचान से इंकार

उसे देख नसीरूद्दीन उर्फ राजा के स्वजनों और परिचितों ने राजा का शव होने से इंकार कर दिया। इसके बाद टीम फिर से डैम में उतरी और तलाशी शुरू की और एक घंटे बाद लगभग 8.15 बजे डैम में डुबे राजा के शव को भी निकाल लिया गया। बाद में डैम में डूबे एक अन्य युवक की पहचान थाना क्षेत्र के हुटुप निवासी बृजलाल महतो के पुत्र सुभाष कुमार 18वर्ष के रूप में की गई। एनडीआरफ टीम के कमांडर सूरज पूर्ति, इंस्पेक्टर सरोज कुमार, मुख्य आरक्षक बबलु कुमार व आरक्षक प्रवीण कुमार सिंह सहित टीम में 16 सदस्या शामिल थे।

सुभाष की भी मौत

सुभाष कुमार ने 2020 में आरटीसी फुरहुराटोली मेसरा से मैट्रिक की परीक्षा पास की थी। लॉकडाउन के बाद कालेज में नामांकन कराने वाला था। वह सोमवार को दोपहर एक बजे के करीब घर से निकला था। देर शाम तक घर नहीं लौटा, तो उसके स्वजन को लगा कि वह अपने किसी दोस्त के घर में ही रुका होगा। इसकी जानकारी मृतक सुभाष कुमार के बड़े भाई गणेश महतो ने दी और कहा सुबह डैम में शव निकलने की सूचना मिलने के बाद ही पता चला की मेरे भाई की मौत हो गई है।

तो सुभाष का पता नहीं चलता

घटना के दिन सोमवार को तीन युवक कोयलारी निवासी अमजद अली का बेटा एहतेशाम अली 18वर्ष, भगीना जिरवान उर्फ लड्डू व दामाद नसीरूद्दीन उर्फ राजा की ही डूबे होने की सूचना थी। देर शाम तक एहतेशाम व रिजवान के शव को निकाल लिया गया था। मंगलवार को एनडीआरएफ की टीम राजा के शव को खोजने गई थी। टीम शव की तलाश कर रही थी कि उसे चौथे युवक सुभाष का शव डैम से मिला। अगर राजा का शव निकल जाता, तो टीम लौट जाती और सुभाष के डूबने की जानकारी नहीं मिल पाती। इसके बाद ही सुभाष सहित चार के डूबकर मरने की पुष्टि हुई। सोमवार को घटना के चश्मदीद समीर अली ने बताया था कि एक अन्य युवक को डूबने से बचाने के क्रम में तीनों डूबे थे। पर, वह चौथे युवक की जान बचने के बाद चले जाने की बात उसने कही थी।