रांची: फाइन में लुटाया 14 लाख। जी हां, कोरोना काल में एक ओर जहां बाजार में कड़की का माहौल है। वहीं, सिटी के लोगों ने गाइडलाइंस को जानते हुए भी फॉलो नहीं करके फाइन में ही 14 लाख रुपए लुटा दिया है। बीते 16 मई से तीन जून तक सिटी पुलिस ने 3201 लोगों को नियमों के उल्लंघन और मास्क नहीं पहनने के कारण पकड़ा, इन पर 14,07,000 रुपए फाइन किया गया। इतना ही नहीं, दर्जनों लोगों पर एफआईआर भी दर्ज की गई और कई की तो गिरफ्तारियां भी हुई हैं। इसमें वैसे लोग शामिल हैं जिन्होंने लॉकडाउन के नियमों को तो तोड़ा वहीं मास्क लगाना भी जरूरी नहीं समझा। बता दें कि सिटी के विभिन्न चौक-चौराहों पर लॉकडाउन नियमों का पालन कराने के लिए पुलिस की तैनाती की गई है। सबसे ज्यादा रातू रोड चौक, अल्बर्ट एक्का चौक और पिस्का मोड़ पर फाइन काटा गया। इधर, तीन जून से नए नियम लागू होने के बाद ई-पास में छूट जैसी राहत तो मिली है,ै लेकिन लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई जारी रहेगी। दस जून तक सरकार ने एक बार फिर से स्वास्थ सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया है, जिस वजह से पुलिस की ड्यूटी अब भी जारी है।

मशीन में जोड़ना पड़ा फाइन का ऑप्शन

लॉकउाउन के नियमों के उल्लंघन और विदाउट मास्क फाइन का ऑप्शन एफटीवीआर मशीन में ऐड होने के बाद फाइन की राशि बढ़ा दी गई है। मास्क नहीं लगाने एवं लॉकडाउन उल्लंघन पर 500 रुपए फाइन निर्धारित है। ऑप्शन ऐड होने के बाद पोस्ट, बाजार हाट समेत अन्य इलाको में तैनात पुलिस कर्मियों को फाइन करने में सुविधा हो रही है। जबकि मशीन में ई-पास के लिए कोई ऑप्शन ऐड नहीं किया गया। ई-पास नहीं होने की स्थिति में पुलिस आदेश के उल्लंघन के तहत फाइन काट रही है। हालांकि, सिटी में अब ई-पास की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। लेकिन सिटी से बाहर जाने के लिए अब भी ई-पास जरूरी है।

अब ई पास की चेकिंग बंद

राजधानी में गुरुवार से ई-पास की जांच बंद कर दी गई है। नया आदेश जारी होने के बाद परिवहन विभाग ने भी अपने पूर्व के आदेश में संशोधन करते हुए सिटी में ई-पास की अनिवार्यता खत्म कर दी है। लेकिन जिले से या राज्य से बाहर आने-जाने के लिए ई-पास अब भी जरूरी है। इसके अलावा शहर में ट्रैफिक नियमों के पालन में कोई ढिलाई नहीं दी गई है। टू-व्हीलर में चलने वाले लोगों को मास्क, हेलमेट लगाना अनिवार्य है, वहीं फोर व्हीलर में बिना सीट बेल्ट बांधे ड्राइव करने पर फाइन किया जाएगा। इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के पेपर भी साथ होने जरूरी हैं। इस संबंध में ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों को किसी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

हफ्ते भर में हुई कार्रवाई

डेट लोगों पर एक्शन फाइन

03 जून 39 19,500 रुपए

02 जून 129 64,500 रुपए

01 जून 69 34, 500 रुपए

31 मई 195 97,500 रुपए

30 मई 144 72,000 रुपए

29 मई 202 95,000 रुपए

28 मई 247 1,23,500 रुपए

ट्रैफिक रूल्स का पालन तो हर किसी को करना ही चाहिए। जो भी व्यक्ति नियमों का पालन नहीं करेगा, उसके खिलाफ नियम संगत कार्रवाई की जाएगी।

-अजीत पीटर डुंगडुंग, ट्रैफिक एसपी, रांची