RANCHI:आज के बदलते परिवेश में ऑनलाइन शॉपिंग कल्चर काफी तेजी से बढ़ा है। खास कर यंग जेनेरेशन इसमें ज्यादा दिलचस्पी लेता है। यूथ अपनी ज्यादातर शॉपिंग ऑनलाइन ही करते हैं। कपड़ा लेना हो या जूता, कॉस्मेटिक आईटम हो या कुछ और यूथ फ‌र्स्ट प्रायोरिटी ऑनलाइन शॉपिंग को ही देते है। लेकिन, लोगों को संभल कर ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहिए। जिस तरह से ऑनलाइन शॉपिंग कल्चर बढ़ा है उसी प्रकार ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ा है। ऑर्डर किसी और सामान का किया जाता है, लेकिन डिलीवरी किसी और आईटम की कर दी जाती है। ऐसे कई केस रांची में लगातार सामने आ रहे हैं। यहां तक कि ऑर्डर में पत्थर आने की शिकायत भी मिली है। एक दिन पहले भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है।

ऑर्डर था हेयर स्ट्रेटनर, आ गया पत्थर

रातू रोड इंद्रपुरी की रहने वाली निधि कुमारी ने अपने बालों के लिए फ्लिपकार्ट से हेयर स्ट्रेट करने वाली मशीन का ऑर्डर किया था। लेकिन जब पार्सल घर पर आया तो निधि और उसकी बहन सरप्राइज रह गईं। पार्सल खोलने पर उसमे पत्थर निकला। हालांकि, कैस ऑन डिलीवरी मोड पर ऑर्डर किया गया था। जिस कारण डिलीवरी ब्वाय के सामने ही पार्सल खोला गया। डिलीवरी ब्वॉय भी यह देख दंग रह गया। उसने निधि को प्रोडक्ट की कम्पलेन करने की बात कही। कम्पलेन कैसे करना है, यह भी बताया कि निधि ने फ्लिपकार्ट के वेबसाइट पर इसकी शिकायत कर दी।

जूते की जगह निकला कार्टून

चुटिया निवासी मो आमिर के साथ भी ऐसी ही घटना घटित हुई। आमिर ने बताया कि एक हफ्ते पहले ही जूते के लिए ऑनलाइन ऑर्डर दिया था। लेकिन पार्सल खोलने पर उसमे सिर्फ कार्टून और कागज निकला। इसकी शिकायत वेबसाइट पर की गई है। लेकिन अबतक इसका निबटारा नहीं हुआ है। हालांकि, ई-मेल पर समस्या का समाधान जल्द करने का आश्वासन जरूर मिला है। डिलीवरी ब्वॉय का फोन नबंर था, इसलिए उसे भी शिकायत की जानकारी दे दी गई है।

ऑनलाइन शॉपिंग पर फ्रॉड बढ़ा हुआ है। ऑनलाइन शॉपिंग में लोगों को थोड़ी सतर्कता जरूर बरतनी चाहिए। मैं लगातार अपने वीडियो के माध्यम से साइबर क्राइम के प्रति लोगों को जागरूक करता रहता हूं। बेवसाइट पर ठगी होने पर इसकी शिकायत संबंधित बेवसाइट पर की जा सकती है।

सुमित प्रसाद, साइबर डीएसपी, रांची