रांची: सिटी में इन दिनों एक के बाद एक फर्जीवाड़ा केस सामने आ रहे हैं। कहीं, आईएएस बनकर लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश हो रही है तो कहीं फर्जी पुलिस अधिकारी बनकर लोगों से पैसे मांगे जा रहे हैं। आलम ये है कि बीते 15 दिनों में चार फर्जीवाड़ा के मामले सामने आए हैं। चारों मामलों में फर्जीवाड़ा करने वाले व्यक्ति का खुलासा कर जेल भेज दिया गया है। लेकिन रांची पुलिस के लिए यह चिंता का विषय बना हुआ है। हद तो तब हो गई जब पुलिस डिपार्टमेंट के नाम पर भी लोग फर्जीवाड़ा पर उतर आए हैं। कुछ दिनों पहले जहां लालपुर में एक व्यक्ति पुलिस वाला बनकर महिला कीज्वेलरी लूट लिया तो दो दिन पहले ही पिठोरिया थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति खुद को थाना का छोटा बाबू बताकर हार्डवेयर दुकानदार से 50 हजार रुपए वसूलने पहुंच गया।

फर्जी महिला आईएएस धराई

सिटी के पॉश इलाका अशोकनगर में फर्जी महिला आईएएस हाल ही में गिरफ्तार हुई थी। महिला के रौब भी किसी आईएएस अफसर से कम नहीं थे। किसी को मालूम न हो इसलिए उसने अपने साथ बॉडीगार्ड भी रखा था। लेकिन मामले का खुलासा तब हुआ जब मकान मालिक को महिला पर संदेह हो गया। पूछताछ में फर्जी आईएएस महिला ने ऑफिस में छुट्टी होने की बात बताई, जिसके बाद शक के आधार पर पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर फर्जी महिला आईएएस की पोल खुल गई।

फेक कागजात पर जॉब कर रहा था युवक

दो दिन पहले ही रांची में एक और ठगी का मामला सामने आया, जिसमें एक युवक पढ़ाई, आवासीय और जाति प्रमाणपत्र का फर्जी कागजात बनाकर फर्जी तरीके से सदर हॉस्पिटल में काम कर रहा था। इसी तरह फर्जीवाड़े के सहारे उसने अच्छी-खासी संपत्ति खड़ी कर ली। सिविल सर्जन को जब संदेह हुआ तो उन्होंने संबंधित सभी जानकारी जुटाई, जिसमें कागजात फर्जी होने की बात सामने आई। मामला लोअर बाजार थाना में दर्ज कराया गया है।

फर्जी पुलिस अफसर बन वसूली का प्रयास

पिठोरिया थाना क्षेत्र से भी दो दिन पहले ही फर्जीवाड़ा का एक मामला सामने आया है। इस मामले में कुछ लोग नकली पुलिस बनकर लोगों से ठगी का काम कर रहे थे। एक हार्डवेयर दुकानदार से वसूली के दौरान नकली पुलिस की पोल खुल गई। दरअसल, लाडुल खान, जहांगीर लाल समेत एक अन्य व्यक्ति नकली पुलिस बन कर हार्डवेयर दुकानदार से 50 हजार रुपए वसूली करने पहुंचे थे। पैसा नहीं देने पर वे लोग व्यापारी को अपने साथ चलने को बोले। इसकी सूचना किसी ने पुलिस स्टेशन को दे दी। तुरंत हरकत में आए पिठोरिया थाना के पुलिस कर्मियों ने नकली पुलिस को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले भी लालपुर थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति नकली पुलिसकर्मी बन कर महिला को ठग चुका है।

रांची पुलिस के सामने बड़ी चुनौती

फर्जी पुलिस अफसर बनकर लोगों के साथ ठगी करने के मामले ने पुलिस के सामने ही चुनौती खड़ी कर दी है। पुलिस को इस बात की चिंता सता रही है कि ऐसी वारदात से उनकी छवि भी खराब हो रही है। इस संबंध में एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने कहा कि फर्जी पुलिस कर्मी बनकर लोग आम इंसानों को लूटने का काम कर रहे हैं। इससे पुलिस की छवि बिगड़ रही है। उन्होंने कहा कि किसी तरह कोई भी व्यक्ति पुलिस बनकर पैसे मांगने आता है तो फौरन इसकी शिकायत लोकल पुलिस स्टेशन में करें। एसएसपी ने कहा कि फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ऐसे लोगों के साथ कानून सख्ती से निबटेगा, ताकि फिर कोई पुलिस या कुछ और बनकर आम लोगों को लूटने का काम न कर सके।